जोगी ने की नई पार्टी की घोषणा

रायपुर | संवाददाता: पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की नई पार्टी का नाम ‘छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जोगी)’ रखा गया है. इसकी घोषणा मंगलवार को कवर्धा जिले के ठाठापुर गांव में आयोजित सभा में की गई. जोगी ने दावा किया है कि उनकी पार्टी छत्तीसगढ़ में नई राजनीतिक विकल्प पेश करेगी.

जोगी ने कहा की वो छत्तीसगढ़ में ऐसी व्यवस्था लायेंगे जिसमें धान का समर्थन मूल्य छत्तीसगढ़ में तय होगा. स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा एवं छत्तीसगढ़ कर- मुक्त राज्य बन सकेगा.

अपने संबोधन में अजीत जोगी ने मुख्यमंत्रित्व काल को याद किया और कहा कि उस समय छत्तीसगढ़ के फैसले छत्तीसगढ़ में होते थे. भाजपा की केंद्र सरकार ने जब छत्तीसगढ़ के किसानों का धान खरीदने से मना कर दिया था तो जोगी ने नए बने राज्य के सीमित संसाधनों से ही प्रदेश के किसानों के धान का एक-एक दाना सबसे उचित मूल्य में ख़रीदा था.

उन्होंने कहा कि उस दौरान केवल 4 हज़ार करोड़ के बजट में हमनें यह कमाल कर दिखाया था और आज रमन सरकार के पास 70 हज़ार करोड़ का बजट और केंद्र में सरकार होने के बाद भी किसानों को राहत नहीं मिल रही है. धान का कटोरा कहे जाने वाले कृषि प्रधान छत्तीसगढ़ के कृषकों को ही रमन सरकार ने जीते जी मार दिया. इधर किसान भाई आत्महत्या करने मजबूर हैं और उधर पाई पाई के लिए दिल्ली तरसा रही है.

ठाठापुर की सभा में वर्तमान विधायकों को इस सभा में आने से मना किया गया था. सभा में छत्तीसगढ़ विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष धरमजीत सिंह, पूर्व विधायक विधान मिश्रा, परेश बागबाहरा, डीपी धृतलहरे, गुलाब सिंह, भानुप्रताप सिंह, चैतराम साहू, सुकमा जिला पंचायत अध्यक्ष हरीश कवासी लखमा आदि उपस्थित थे.

अजीत जोगी ने कहा कि नये दल ‘छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जोगी)’ के नाम के सारे शब्द दरअसल एक दूसरे से जुड़े हुये हैं. ‘छत्तीसगढ़’- सदैव प्रथम, उसकी अस्मिता और पहचान सर्वोपरि इसलिए नाम के पहले ‘छत्तीसगढ़’ रखा गया है. ‘जनता’- छत्तीसगढ़ की जनता के जीवन में बदलाव लाने, जनता को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से ही नई पार्टी का गठन हुआ है. ‘कांग्रेस’ (जोगी) – छत्तीसगढ़ की जनता हमे कांग्रेस की विचारधारा के सच्चे ध्वज वाहक के रूप में देखती है.

नाम की घोषणा
नए दल के नाम की घोषणा भी अनोखे रूप से की गयी. पहले अजीत जोगी ने दल का नाम, गाँव की एक बच्ची के कान में बताया और उसे चॉक देते हुये नए दल का नाम सबके सामने ब्लैकबोर्ड में लिखने को कहा. बच्ची ने नये दल का नाम ब्लैकबोर्ड में लिख कर छत्तीसगढ़ के इतिहास में एक नए अध्याय की शुरआत होने का प्रभावी सन्देश दिया.

जोगी ने शपथ दिलाई
नई पार्टी ‘छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जोगी)’ की घोषणा के अवसर पर अजीत जोगी ने आज सभा में उपस्थित हज़ारों लोगों को एक साथ शपथ दिलाई. सभी लोगों ने एक स्वर में संकल्प लेते हुए कहा कि “मैँ संकल्प करता / करती हूँ कि अब छत्तीसगढ़ के सभी फैसले, छत्तीसगढ़ के सभी वर्गों के द्वारा, छत्तीसगढ़ के हितों को सर्वोपरि रखते हुए छत्तीसगढ़ में ही लिए जाने का समर्थन करता/करती हूँ”.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *