छत्तीसगढ़ की बेटी का US में देहदान

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ की बेटी ने मरणोपरांत देहदान करके अमरीका में कई जिंदगियां बचा ली. छत्तीसगढ़ के भिलाई में पली बढ़ी अजिता पुरंग शाह ने अपने मृत्यु से पहले ही अपने देहदान करने की घोषणा कर रखी थी. पिछले सप्ताह ब्रेन हेमरेज से वहां उनका निधन हुआ. इसके पहले ही उन्होंने गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों की जीवन रक्षा के लिए अपने जीवन काल में मरणोपरांत देहदान की घोषणा कर दी थी.

अजिता की मंशा के अनुरूप उनकी किडनी और लीवर का प्रत्यारोपण एक मरीज में सफलतापूर्वक किया गया. इसी तरह जटिल बीमारियों से पीड़ित और भी कई मरीजों में उनके शरीर के विभिन्न अंग प्रत्यारोपित किए गए.

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ की इस्पात नगरी भिलाई के सेक्टर-9 और सेक्टर-10 के स्कूलों में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अजिता ने आई.आई.टी. मुम्बई से बी.टेक (मेटलर्जी) में शिक्षा पूरी की और विवाह के बाद अपने परिवार के साथ अमरीका के न्यू जर्सी में रहने लगी. वे एक कम्पनी में काम कर रही थीं.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ की बेटी अजिता पुरंग शाह द्वारा अमरीका में मरणोपरांत देह-दान से कई मरीजों की जीवन रक्षा किए जाने को देश और दुनिया के लिए एक प्रेरणादायक उदाहरण बताया है.

मुख्यमंत्री ने इस बारे में आज मिली जानकारी पर अपनी त्वरित प्रतिक्रिया में कहा कि अजिता ने अपने जीवन काल में ही मरणोपरांत शरीर दान की घोषणा कर दी थी. इससे यह पता चलता है कि उनके हृदय में मानवता की सेवा के लिए कितनी ललक थी. डॉ. सिंह ने कहा मृत्यु के बाद भी अजिता के शरीर के विभिन्न अंगों से कई गंभीर मरीजों की जान बचाई जा सकी.

मुख्यमंत्री ने अजिता की मृत्यु पर गहरा दुःख व्यक्त किया और उनके शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की इस बेटी ने अपना भौतिक शरीर पीड़ित मानवता के कल्याण के लिए दान कर दिया.

वहीं फेसबुक पर भी अजिता के मित्रों तथा जानने वालों ने उसे याद किया है-

Only your physical presence is not here , dear Ajita, you will always continue to live in our hearts. Your cherubic…

Posted by Thankam Panicker on Monday, March 14, 2016

Ajita will be missed by all her friends. I remember her as one of the most brilliant girl in our class in high school…

Posted by Priya Pandey on Saturday, March 12, 2016

A funeral has been scheduled on Saturday March 12th from 9:15 AM to 11 AM at Franklin Memorial Park, 1800 NJ-27, North Brunswick Township, NJ 08902.

Posted by Manish Shah on Wednesday, March 9, 2016


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *