छत्तीसगढ़: अपेक्स बैंक के 47 करोड़ डूबे

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ में अपेक्स बैंक की पांच शाखाओं में 47 करोड़ रुपये डूबत खाते में हैं. कर्ज लेने वाले करोड़ी डिफाल्टरों पर बैंक ने पिछले 10 साल से कोई खास कार्रवाई नहीं की है. सबसे बड़ा डिफाल्टर राजधानी रायपुर का बत्रा होटल है, जिस पर बैंक ने अब कानूनी कार्रवाई शुरू की है. कार्रवाई के बाद बत्रा होटल शायद कर्ज की रकम चुका भी दे, मगर सवाल यह है कि 26 करोड़ रुपये कौन चुकाएगा, क्योंकि कर्जदार जिला सहकारी बैंक बंद हो चुके हैं.

अपेक्स बैंक के नवनियुक्त अध्यक्ष अशोक बजाज ने पंडरी स्थित अपेक्स बैंक मुख्यालय में बताया कि कुल 40 लोगों ने बैंक से कर्ज लिए, लेकिन वापस नहीं किए. सभी पुराने मामलों की वे समीक्षा करेंगे और उन पर नियमानुसार कार्रवाई भी करेंगे. इन राशियों की शत-प्रतिशत वसूली प्राथमिकता से होगी.

अपेक्स बैंक के प्रदेशभर में 50 हजार खाताधारकों का प्रधानमंत्री जीवन ज्योति और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के तहत बीमा किया जाएगा. एक मई से पूरे देश में यह शुरू हो गया है. बीमा एक मई से 31 मई के बीच होगा. बीमा का लाभ एक जून 2015 से 31 मई 2016 तक मिलेगा. 330 रुपये जीवन ज्योति और मात्र बारह रुपये सुरक्षा बीमा होगा, जिसमें क्रमश: दो लाख का जीवन बीमा और 2 लाख का दुर्घटना बीमा मिलेगा.

बजाज ने बताया की अपेक्स बैंक का नया मुख्यालय भवन नया रायपुर में बनेगा. सवा एकड़ जगह का जायजा लिया जा चुका है. 40 हजार वर्गफीट में चार मंजिला भवन बनेगा. मई में इसका भूमिपूजन मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के हाथों किया जाना प्रस्तावित है.

बजाज ने बताया कि वे अपने कार्यकाल में शाख-3 मिशन पर काम करेंगे. पहला शाख यानी अपेक्स बैंक की छवि को सुधारना, शाख-2 यानी शाखाओं का विस्तार, जिसके तहत छह और नए ब्रांच खुलेंगे. शाख-3 यानी कमजोर और गरीब वर्ग लघु और सीमांत कृषकों को ऋण देने की प्रक्रिया का सरलीकरण किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *