छत्तीसगढ़ को तीसरी बार कृषि कर्मण पुरस्कार

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ सरकार को तीसरी बार कृषि कर्मण पुरस्कार मिला है. केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ को वर्ष 2013-14 के लिए चावल उत्पादन में रिकार्ड कायम करने पर दो करोड़ रुपये के राष्ट्रीय कृषि कर्मण पुरस्कार से सम्मानित करेगी राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह को केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने पत्र भेजकर यह जानकारी दी है.

छत्तीसगढ़ सरकार के कृषि उत्पादन आयुक्त और अपर मुख्य सचिव अजय सिंह ने यहां रविवार को मुख्यमंत्री निवास पर उन्हें केंद्रीय कृषिमंत्री का पत्र सौंपा. इस अवसर पर मुख्यमंत्री के सलाहकार शिवराज सिंह और अपर मुख्य सचिव एन. बैजेंद्र कुमार भी उपस्थित थे.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने राज्य को तीसरी बार मिलने वाले कृषि कर्मण पुरस्कार के लिए प्रदेश के मेहनतकश किसानों को विशेष रूप से बधाई दी है. उन्होंने कहा है कि इस पुरस्कार का सबसे बड़ा श्रेय हमारे प्रदेश के लाखों श्रमवीर किसानों को दिया जाना चाहिए.

मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल सहित उनके विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों, कृषि विश्वविद्यालय तथा कृषि विज्ञान केंद्रों के वैज्ञानिकों को भी बधाई दी है.

केंद्रीय कृषिमंत्री ने अपने पत्र में मुख्यमंत्री से अनुरोध किया है कि वे स्वयं यह पुरस्कार ग्रहण करने के लिए अपने कृषिमंत्री, कृषि उत्पादन आयुक्त और कृषि विभाग के निदेशक सहित समारोह में शामिल हों. समारोह का आयोजन दिल्ली में जल्द ही होगा.

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय कृषि कर्मण पुरस्कार इससे पहले वर्ष 2010-11 के लिए तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के हाथों और वर्ष 2012-13 के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के हाथों यह पुरस्कार मिल चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *