छत्तीसगढ़: बस्तर पर मंथन होगा

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ के बस्तर में 24 और 25 जनवरी को ‘बस्तर कल, आज और कल’ विषय पर सेमिनार आयोजित किया जा रहा है. इसमें शामिल हो रहे अतिथि बस्तर के भूत, वर्तमान और भविष्य को लेकर विचारमंथन करेंगे. कार्यक्रम चित्रकोट में रखा गया है. बस्तर के संभागीय पत्रकार संघ सह प्रेस क्लब के अध्यक्ष एस. करीमुद्दीन ने बताया कि कार्यक्रम आयोजित करने का मकसद ऐसी शख्सियतों को एक मंच के तले लाना है, जो अविभाजित बस्तर में सेवाएं दे चुके हैं और उनके अनुभव बस्तर के आने वाले समय के लिए मूल्यवान हैं.

सेमिनार में दो दिनों के दौरान जो पैनल डिस्कशन होगा और पुराने अफसरों से मिलने वाले सुझावों को सकारात्मक तौर पर ग्राह्य कर संभाग की समस्याओं के निदान की दिशा में बेहतर पहल हो सकेगी. ट्राइबल इलाकों में सामाजिक और आर्थिक विकास के साथ ही लाल आतंक की समस्या और इसे लेकर बनने वाली योजनाओं का मैदानी स्तर पर क्रियान्वयन कैसा हो, इस पर भी गहन विचारमंथन हो सकेगा.


पुराने अधिकारियों से मिले सुझावों पर वर्तमान अफसर अपनी राय भी रख सकेंगे.

सेमिनार के पहले दिन पहले प्रहर में दोपहर 12 बजे कलेक्टर बस्तर अमित कटारिया स्वागत भाषण और अतिथियों को परिचय देंगे. इसके बाद 12. 30 बजे प्रमुख सचिव विवेक ढांड परिचय सत्र को संबोधित करेंगे. दोपहर 2 बजे बस्तर के लोग और संस्कृति विषय पर पैनल डिस्कशन होगा. दोपहर ढाई से शाम 7 बजे तक अतिथियों को बस्तर दर्शन करवाया जाएगा.

अगले दिन सुबह 10 बजे से पैनल डिस्कशन होगा. शाम 4 बजे मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आयोजन के निष्कर्ष पर अपना उद्गार व्यक्त करेंगे.

जिला प्रशासन और संभागीय पत्रकार संघ सह प्रेस क्लब के इस संयुक्त आयोजन में राज्य के मुख्य सचिव विवेक ढांड, बस्तर के प्रथम कमिश्नर रहे आईएस राव, पूर्व कलेक्टर प्रदीप बैजल, विल्फ्रेड लकड़ा, आर. परशुराम, सुनील कुमार, पी.डी. मीणा, सुनील टंडन, पूर्व कमिश्नर पी.सी. दलेई, सेवा राम, इमली आंदोलन के प्रणेता प्रवीर कृष्ण, संजय सिंह, दिनेश श्रीवास्तव, शहर सौंदर्यीकरण अभियान के प्रणेता गणेशशंकर मिश्रा भी भाग लेंगे.

इनके अलावा दिल्ली, भोपाल व रायपुर सहित पूरे देश व प्रदेश के कई नामचीन प्रिंट तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकार भी इसमें हिस्सा लेने बस्तर पहुंचेंगे. लगभग डेढ़ दर्जन वरिष्ठ पत्रकारों ने अपने आगमन की सहमति दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!