बस्तर

छत्तीसगढ़: बस्तर में निजीकरण का विरोध

जगदलपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में सोमवार को नगरनार स्टील प्लांट के निजीकरण का विरोध किया गया. गौरतलब है कि नीति आयोग ने बस्तर के एनएमडीसी के निर्माणाधीन नगरनार स्टील प्लांट का निजीकरण करने का प्रस्ताव दिया था जिसे केन्द्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है.

उसके बाद से एक तरफ कई देशी व विदेशी कंपनियां नगरनार स्टील प्लांट को खरीदने के लिये उतावली हो रही है वहीं, इसके निजीकरण का विरोध भी हो रहा है. सोमवार को जगदलपुर में सर्व आदिवासी समाज, कांग्रेस, जोगी कांग्रेस, सीपीआई तथा माकपा ने इसके निजीकरण का विरोध किया एवं धरना-प्रदर्शन में भाग लिया.

प्रदर्शन के बाद प्रशासन को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम ज्ञापन भी सौंपा गया है. जिसमें कहा गया है कि बस्तर में पांचवी अनुसूची लागू है इस कारण से यहां की जमीन निजी कंपनियों को नहीं दी जा सकती है. ज्ञापन में नगरनार स्टील प्लांट के निजीकरण को वापस लेने की मांग की गई है.

प्रदर्शन के दौरान सभा को संबोधित करते हुये आदिवासी महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनीष कुंजाम ने कहा कि बस्तर के वासियों ने अपनी उपजाऊ भूमि सरकार को दी है ताकि कारखाना लग सके. लेकिन सरकार पिछले दरवाजे से इसे निजी हाथों में सौंपने जा रही है. जिसका विरोध किया जा रहा है.

जोगी कांग्रेस के जिला अध्यक्ष संतोष यादव ने कहा कि मांग पूरी नहीं होने पर आने वाले दिनों में बड़ा आंदोलन किया जायेगा.

error: Content is protected !!