आदिवासी मेगा स्टील प्लांट के खिलाफ

जगदलपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में में गुरुवार को भूमि अधिग्रहण के खिलाफ 10-12 हजार आदिवासियों ने रैली निकाली. यह रैली आदिवासी महासभा के बैनर तले निकाली गई है. उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के बस्तर के ये आदिवासी डिलीमिली गांव में अल्ट्रा मेगा स्टील प्लांट लगाये जाने का विरोध कर रहें हैं. दरअसल, स्टील प्लांट के लिये भूमि अधिग्रहित की जाने वाली है जिसका आदिवासी महासभा विरोध कर रही है. आदिवासी महासभा की रैली का नेतृत्व मनीष कुंजाम ने किया.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी की उपस्थिति में इस मेगा स्टील प्लांट के समझौता हुआ था. अल्ट्रा मेगा स्टील प्लांट की परियोजना से छत्तीसगढ़ राज्य में 18 हजार करोड़ रूपए से भी अधिक पूंजी का सीधा निवेश होगा. जाहिर है कि इतने बड़े स्टील प्लांट के लिये बड़े इलाके में भूमि अधिग्रहण किया जाने वाला है.

उल्लेखनीय है कि में बस्तर जिले में एनएमडीसी का इस्पात संयंत्र का निर्माण लगभग पूर्णता की ओर है. इसी कड़ी में जिले के ग्राम डिलमिली में संयुक्त उपक्रम के माध्यम से अल्ट्रा मेगा स्टील प्लांट की स्थापना का निर्णय लिया गया है. इसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता तीन मिलियन टन होगी. इसमें सेल की 74 प्रतिशत और एन.एम.डी.सी. की 26 प्रतिशत भागीदारी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *