छत्तीसगढ़ का भिलाई बनेगा स्मार्ट सिटी

रायपुर | एजेंसी: केंद्रीय शहरी गरीबी उन्मूलन, शहरी विकास और आवास मंत्री वेंकैया नायडू ने गुरुवार को कहा कि भिलाई को स्मार्ट शहर बनाया जाएगा. नायडू ने भिलाई में स्वच्छता अभियान पर एक किताब का विमोचन किया और कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के अभी 4 साल बचे हुए हैं और हम अपने सभी वादे पूरे करेंगे.”

उन्होंने कहा, “हमने एक साल में भ्रष्टाचार के बारे में किसी को बोलने का मौका नहीं दिया है. मोदी के नेतृत्व में चारों ओर विकास हो रहा है.” उन्होंने मुख्यमंत्री रमन सिंह की तारीफ करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ विकास की ओर अग्रसर है.


नायडू गुरुवार को सवेरे राजधानी से मुख्यमंत्री सिंह के साथ हेलीकॉप्टर से यहां पहुंचे. उन्होंने जनकल्याण मेला और विकास प्रदर्शनी का शुभारंभ किया. उन्होंने दो बसों को हरी झंडी दिखाकर राज्य सरकार की बहुप्रतीक्षित बस सेवा शुरू की और 40 बसों का लोकार्पण किया.

रमन सिंह ने शहरी बस सेवा के आरंभ को मोदी सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने और दूसरे वर्ष में प्रवेश के ऐतिहासिक मौके पर दुर्ग जिले के लिए एक बड़ी सौगात बताया.

राज्य के नगरीय प्रशासन और विकास विभाग द्वारा दुर्ग-भिलाई नगर बस सेवा के लिए 115 बसें स्वीकृत की गयी हैं. इनमें से 40 बसें आ चुकी हैं. इनका परिचालन दो समूहों में क्रमश: दुर्ग-भिलाई-कुम्हारी-जामुल-उतई और पाटन के बीच तथा दुर्ग-धमधा-परपोढ़ी-देवकर-गंडई और साजा के बीच किया जाएगा.

नायडू ने उम्मीद जताई कि दुर्ग और भिलाई जैसे औद्योगिक क्षेत्रों के तेजी से हो रहे विकास को देखते हुए यह शहरी बस सेवा हजारों मेहनतकश श्रमिकों के लिए काफी लाभदायक होगी.

इस अवसर पर उच्च शिक्षा तथा राजस्व मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय, महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशिला साहू, नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री अमर अग्रवाल उपस्थित थे.

भिलाई नगर (जिला दुर्ग) नेहरू सांस्कृतिक भवन परिसर सेक्टर-1 में आयोजित जन-कल्याण मेले में नायडू ने जिले के विकास के लिए लगभग 164 करोड़ 83 लाख रुपए के निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया.

लगभग 104 करोड़ रुप; के जिन निर्माण कार्यों का भूमिपूजन हुआ, उनमें नगरपालिका परिषद भिलाई-चरौदा के लिए 103 करोड़ रुपये की लागत वाली एक पेयजल योजना भी शामिल है.

नायडू शाम को नया रायपुर में शहरी विकास की समीक्षा बैठक लेंगे. वे सेक्टर-24 में ऑफिस एकोमोडेशन काम्प्लेक्स का भूमिपूजन करेंगे.

इसके साथ ही सेक्टर-29 में जलापूर्ति योजना और सेक्टर 29 में आवासीय कॉलोनी का लोकार्पण करेंगे. इसके बाद वे नया रायपुर मुख्यमंत्री आवास योजना का अनावरण करेंगे. इस योजना के तहत निम्न आय वर्ग के लिए 40 हजार सस्ते मकान बनाए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!