Agusta भूपेश ने मांगा रमन का इस्तीफा

रायपुर | समाचार डेस्क: भूपेश बघेल ने अगस्ता घोटाले में कथित संलिप्तता पर रमन से इस्तीफा मांगा है. छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने गुरुवार को राजधानी रायपुर में प्रेस कांफ्रेंस करके छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह का इस्तीफा मांगा है.

वहीं रमन सिंह ने कहा यह मांग तथा आरोप राजनीति से प्रेरित है कोई भ्रष्ट्राचार नहीं हुआ है.


गौरतलब है कि गुरुवार को दिल्ली में स्वराज अभियान की ओर से बुलाये गये प्रेस कांफ्रेंस में आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता और स्वराज अभियान के संस्थापकों – प्रशांत भूषण और योगेंद्र यादव ने दावा किया कि अगस्ता हेलीकॉप्टर को छत्तीसगढ़ सरकार ने पचास लाख डॉलर (साढ़े 33 करोड़ रुपये) में खरीदा, जबकि इसके लिए 15.70 लाख डॉलर (करीब साढ़े 10 करोड़ रुपये) की दलाली वसूली गई.

प्रशांत भूषण ने कहा, वैश्विक निविदा जारी करने का पाखंड किया गया, जबकि निविदा में यह लिख दिया गया था कि कौन से मॉडल की खरीद की जानी है. और दिलचस्प बात यह है कि अगस्ता वेस्टलैंड, इसके कमीशन एजेंट और इसके सेवा प्रदाता की बोलियां स्वीकार की गईं. इसके आधार पर अनुबंध को अंतिम रूप दिया गया.

उन्होंने कहा, ‘हेलीकॉप्टर की कीमत 51 लाख डॉलर थी जिसे अगस्ता वेस्टलैंड को दिया गया और 15.7 लाख डॉलर का कमीशन ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड आधारित कंपनी शार्प ओशन को दिया गया.’

दिल्ली में स्वराज अभियान के प्रेस कांफ्रेंस के बाद रायपुर में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में भूपेश बघेल ने सवाल दागा कि रमन सिंह स्पष्ट करे क्यों एक बार जब तय हो गया की हेलीकाप्टर खरीद नही करना है तो किन परिस्तिथियों में दोबारा हेलीकाप्टर खरीदना का फैसला लिया गया.

कांग्रेस ने आरोप लगाया की कमीशन की रकम तय होने के बाद ही सरकार ने दोबारा हेलीकाप्टर खरीदी का फैसला लिया.

छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने कहा कि ऑगस्टावेस्टलैंड हेलीकाप्टर खरीद और अभिषेक सिंह के विदेशी कंपनी में निवेश का समय एक ही है. इसकी जांच भी सीबीआई से करायी जानी चाहिये.

इस पर रमन सिंह ने कहा इटली की कोर्ट ने 225 करोड़ का आरोप लगाते हुए इस मामले में पहले ही अपना फैसला दे दिया है. किसी मामले में कहीं भी कोई गड़बड़ी नहीं हुई है.

उन्होंने स्पष्ट किया कि झारखण्ड ने जिस कीमत में खरीदा गया उससे 65 लाख अधिक में यहां खरीदी की गई लेकिन ये डिफरेंस कैग की रिपोर्ट में ही आया है जिसे विधानसभा में रखा जायेगा.

रमन सिंह ने कहा हेलीकॉप्टर खरीदी में हमने टेंडर किया और टेक्निकल कमेटी बनी और तीन लोगों ने अगस्ता के हेलीकॉप्टर खरीदने का फैसला लिया.

संबंधित खबरे-

हेलिकॉप्टर घोटाले में पूछताछ नहीं

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल और अगस्ता घोटाला

अगस्ता में राज्यपालों से पूछताछ

अगस्ता घोटाले में नरसिम्हन से पूछताछ

हेलिकॉप्टर घोटाले में त्यागी नामजद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!