छत्तीसगढ़बिलासपुर

मस्तूरी रेप: नार्को टेस्ट होगा

बिलासपुर | संवाददाता: मस्तूरी रेप कांड में 9 संदेहियों का नार्को टेस्ट होगा. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले के मस्तूरी में 6-7 जनवरी 2017 को हुये रेप के 9 संदेहियों का नार्को टेस्ट कराया जायेगा. यह टेस्ट इसी सप्ताह शुरु होने की संभावना है. नार्को टेस्ट गुजरात के गांधीनगर के फोरेंसिंक लैब में कराया जायेगा. 9 लोगों का नार्को टेस्ट कराने का खर्च 5.40 लाख रुपये होगा.

फोरेंसिक लैब में एक व्यक्ति का नार्को कराने 56 हजार रुपये शुल्क है. सभी 9 का टेस्ट कराने में पुलिस विभाग को 5 लाख 40 हजार रुपए खर्च करना पड़ेगा. संदेहियों को लाने ले जाने का खर्च अलग से लगेगा. बिलासपुर रेंज के आईजी के अनुसार नार्को टेस्ट एक साथ नहीं होगा. प्राथमिकता के आधार पर बारी-बारी से संदेहियों को वहां भेजा जायेगा. जो संदेही नंबर वन होगा उसे पहले भेजा जायेगा.

गौरतलब है कि बिलासपुर जिले के जयरामनगर के चावला मेडिकल स्टोर में काम करने वाली 19 वर्षीय लड़की की अज्ञात लोगों ने 6-7 जनवरी की रात हत्या कर उसे जयरामनगर के देवगांव मार्ग पर खुडूभाटा में फेंक दिया था. 8 जनवरी को इससे आक्रोशित गांव वालों ने मस्तूरी थाने के सामने शव रखकर घंटाभर चक्का जाम किया. कुछ संगठनों ने इस रेप तथा हत्या विरोध में 9 जनवरी को बिलासपुर बंद का आव्हान् किया था.

बता दें कि लड़की जयरामनगर के चावला मेडिकल स्टोर में काम करती थी. प्रतिदिन वह सुबह के 9 बजे साइकिल से दुकान आती तथा शाम को 5 बजे के आसपास घर चली जाती थी. शुक्रवार 6 जनवरी को जब वह घर नहीं पहुंची तो उसके पिता नरेश खांडे अपने परिचित के साथ जयरामनगर के मेडिकल स्टोर पर पहुंचे. जहां पर उन्हें जानकारी दी गई कि वह रोज की तरह शाम को घर चली गई है.

शनिवार 7 जनवरी को सुबह लड़की का शवखुडूभाटा में पड़ा मिला. उसके कपड़े अस्त-व्यस्त थे. पास में ही उसकी साइकिल तथा चप्पल पड़े हुये थे. घटना की सूचना मिलते ही डीएसपी तथा टीआई मौके पर पहुंचे. मौके का मुआयना करके शव को पोस्टमार्ट के लिये भेज दिया गया. पोस्टमार्टम के बाद शव को परिजनों को सौंप दिया था.

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के मरवाही के विधायक अमित जोगी ने 12 जनवरी को आईजी बिलासपुर से मिलकर मस्तूरी रेप व हत्याकांड की सीबीआई से जांच कराने की मांग की. अमित जोगी ने आरोप लगाया कि वे खुद बुधवार को मामले की विवेचना करने गये थे. जहां पर उन्होंने पाया कि युवती के घर देवगांव से जयरामनगर जाने के बीच के चार किलोमीटर के रास्ते में शराब की 2 अवैध दुकानें चल रही है. अमित जोगी का कहना है कि अवैध शराब दुकान शासन-प्रशासन के संरक्षण में चल रहा है. साथ ही स्थानीय पुलिस के कुछ कर्मियों के अवैध शराब दुकान के मालिकों के साथ सांठ-गांठ है.

नार्को एनालिटिकल टेस्ट मूलतया नारकोटिक्स पदार्थ से होता है. दरअसल, 1922 में अमरीकी डॉक्टर राबर्ट हाउस ने पता लगाया था कि यदि कुछ खास रसायनों का मनुष्य सेवन कर लेता है कुछ समय के लिए उसकी कल्पना और विचार शक्ति खत्म हो सकती है. वह कुछ सोचने व समझने की हालत में नहीं रहता तथा वहीं कहता है जो सच होता है.

error: Content is protected !!