छत्तीसगढ़बिलासपुर

खपत से ज्यादा बिजली बिल

बिलासपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में अनाप-शनाप बिजली बिल दिया जा रहा है.

शहर के नेहरू नगर बिजली जोन में उपभोक्ताओं को 500 यूनिट तक बिजली की खपत ज्यादा वाला बिल थमा दिया जा रहा है. बताया जा रहा है कि यह सब बिजली कंपनी को मुनाफे में लाने के लिये किया जा रहा है.

मिली जानकारी के अनुसार सिटी सर्किल के अधीक्षण यंत्री ने लाइन लास घटाने के लिये सभी जोनों को बढ़ा हुआ बिजली बिल बनाने के लिये कहा है. सभी जोनों को टारगेट भी दिया गया है जिसे पूरा करने के लिये बिजली के बिल को उतना खपत न होते हुये भी बढ़ाकर जारी किया जा रहा है. इससे नियमित तौर पर बिजली बिल का भुगतान करने वाले खासे परेशान हैं.

बताया जा रहा है कि इसकी जानकारी शहर के दोनों डिवीजन के सर्किल अधिकारियों को है उसके बाद भी वे आंखें बंद किये बैठे हैं. सभी इसी चक्कर में हैं कि जोन के साथ-साथ उनका रिकॉर्ड भी बेहतर हो सके.

बिजली कंपनी ने लाइन लास घटाने एक सौ करोड़ रुपये खर्च किया है उसके बाद भी लाइन लास अपेक्षित ढ़ंग से कम नहीं हो रहा है. इसलिये दबाव में अधिकारी उपभोक्ताओं को बढ़ा हुआ बिल थमा रहें हैं.

आजकस स्पाट बिलिंग का ठेका दिया गया है. ठेकेदार के लोग जब स्पाट बिलिंग करने आते हैं तो खपत ज्यादा दिखा रहें हैं. पूछने पर कहते हैं कि अधिकारियों का निर्देश है. अब लोग नया और पुराना बिल लेकर बिजली के जोन ऑफिस का चक्कर काट रहे हैं.

मामले की जानकारी देने पर एसडी तेलंग, एसई, सिटी सर्किल का कहना है कि खपत से ज्यादा बिल जारी नहीं किया जा सकता है. इसकी जांच कराई जायेगी. उपभोक्ताओँ को परेशान होने की जरूरत नहीं वे अपना बिल सुधार सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!