छत्तीसगढ़ में सिर्फ भ्रष्टाचार बढ़ा: सोनिया

अम्बिकापुर | एजेंसी: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस एक ऐसी पार्टी है जो सेवा, परंपरा और त्याग की भावना से ओतप्रोत है. छत्तीसगढ़ की जीरम में नक्सली हमले के लिए उन्होंने राज्य की भाजपा सरकार को जमकर खरी-खोटी सुनाई.

अंबिकापुर में जनसभा को संबोधित करते हुए सोनिया ने कहा कि पिछले 10 वर्षो से यहां विकास नहीं, सिर्फ भष्टाचार में बढ़ोतरी हुई है. केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ को नक्सलियों से निपटने के लिए पर्याप्त राशि व संसाधन उपलब्ध करवाए, लेकिन उस राशि का कहां उपयोग किया गया, यह समझ से परे है.


उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने आदिवासियों के लिए कुछ नहीं किया और न ही मुख्यधारा में लौटने वाले नक्सलियों के लिए ही कुछ किया. ये सिर्फ विकास के दावे करने वाली सरकार है, इसे सिर्फ बात करनी आती है, काम नहीं कर सकती.

सोनिया ने कहा, “आज मैं साफ तौर पर देख रही हूं कि छत्तीसगढ़ की माताओं, बहनों में डर बैठ गया है, वे अपने आप को असुरक्षित महसूस करने लगी हैं. इसका कारण यह है कि यहां की कानून व्यवस्था बहुत लचर है. भाजपा सरकार ने न तो किसानों को उनका हक दिलाया और न ही आदिवासियों को.”

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में संसाधनों की कोई कमी नहीं है, लेकिन यहां की सरकार उस संसाधनों का सदुपयोग नहीं कर पा रही है. गरीबों को रोजगार देने व पलायन रोकने के लिए केंद्र ने काम किया है लेकिन क्या यहां की राज्य सरकार ने कोई काम या प्रयास आज तक किया है?

सोनिया ने कहा कि केंद्र की सरकार ने जमीन अधिग्रहण कानून बनाया जिसके चलते अब किसी गरीब की जमीन को छीना नहीं जा सकता, जब तक उसकी मर्जी न हो.

उन्होंने कांग्रेस के घोषणापत्र की तरफ जनता का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि यदि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार आती है तो बिजली, पानी का बिल माफ किया जाएगा.

संबोधन के अंत में सोनिया गांधी ने कहा कि यदि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार आई तो यहां छत्तीस गुणा विकास होगा.

चुनावी सभा में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष चरण दास महंत, प्रदेश प्रभारी बी.के. हरिप्रसाद तथा अन्य वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!