नक्सलियों का काला धन पकड़ाया

जगदलपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ के बस्तर में नक्सलियों का 6 लाख रुपये बैंक ले जाते एक ग्रामीण को गिरफ्तार किया गया है. छत्तीसगढ़ पुलिस ने खुफिया सूचना के आधार पर बीजापुर के पामेड़ थाना क्षेत्र में मड़कम बंडी नाम के ग्रामीण को गिरफ्तार किया है.

गिरफ्तार ग्रामीण पांच-पांच सौ तथा हजार के नोट एक झोले में भरकर ले जा रहा था. पुलिस द्वारा गिनने पर रकम 6 लाख रुपये की निकली. ग्रामीण ने स्वीकार किया कि उसे यह रकम नक्सलियों ने दी है जिसे बदलवाने वह बैंक जा रहा था.


ग्रामीण इन रुपयों को छत्तीसगढ़ से लेकर तेलंगना के चेरला गांव स्थित बैंक में बदलने के लिये ले जा रहा था. छत्तीसगढ़ पुलिस को पहले से ही आशंका थी कि नक्सली अपने रुपयों को जो ज्यादातर 500-1000 के नोटों की शक्ल में हैं बदलवाने की कोशिश करेंगे.

छत्तीसगढ़ पुलिस ने पहले ही दावा किया था कि नक्सलियों के जमीन में गड़े 7 हजार करोड़ रुपये मिट्टी में मिल गये हैं. यदि नक्सलियों को उनके 500 व 1000 के नोटों को बदलवाने से रोका जा सके तो एक तरह से उऩकी कमर ही टूट जायेगी.

नक्सली इन्हीं पैसों से हथियार, गोला-बारूद, दवा एवं जरूरत के अन्य सामान खरीदते हैं.

गौरतलब है कि आत्मसर्मपण करने वाले नक्सलियों से पूछताछ में बताया था कि नक्सली ठेकेदारों, व्यापारियों तथा अधिकारियों से वसूले गये धन को जमीन में गाड़ कर रखते हैं.

जाहिर है कि नोटबंदी नक्सलियों के सामने एक ऐसे हमलें के रूप में सामने आया है जिससे इससे पहले वे कभी रूबरू नहीं हुये थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!