हिर्री खदान में सीबीआई छापा

बिलासपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के हिर्री स्थित डोलोमाइट खदान पर गुरुवार को सीबीआई तथा बीएसपी की विजिलेंस ने संयुक्त रूप से छापा मारा. हिर्री में डोलोमाइट की खदान है जहां से भिलाई स्टील प्लांट को इसकी सप्लाई की जाती है. गुरुवार को सीबीआई तथा विजिलेंस के संयुक्त छापे के बाद सूत्रों ने कहा कि खदान से करोड़ों रुपयों के गोलमाल का पता चला है.

शुक्रवार को भी सीबीआई तथा विजिलेंस का छापा जारी रहेगा. खदान की नापजोख की जा रही है तथा वहां से कितना डोलोमाइट निकाला गया तथा कितना भिलाई स्टील प्लांट भेजा गया उसकी जांच की जा रही है.

बिलासपुर से 20 किलोमीटर दूर स्थित हिर्री के करीब 500 हेक्टेयर क्षेत्र से डोलोमाइट का उत्खनन किया जाता है तथा दाधापार रेलवे स्टेशन से भिलाई ले जाया जाता है. इस खदान की सुरक्षा की जिम्मेदारी केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की है.

दरअसल अप्रैल 2015 में इस खदान से 1 लाख 38 हजार टन डोलोमाइट का उत्पादन दर्शाया गया था तथा अगले ही मात्र यहां से मात्र 28 हजार टन डोलोमाइट का उत्पादन दिखाया गया है. इस तरह से एक माह बाद ही डोलोमाइट का उत्पादन अचानक 1 लाख 10 हजार टन कम बताया जा रहा है. जिसकी शिकायत विजिलेंस को मिली थी.

मामला बड़ा होने के कारण भिलाई स्टील प्लांट के विजिलेंस ने सीबीआई के साथ संयुक्त रूप से छापा मारा है. सीबीआई तथा विजिलेंस द्वारा उत्पादन रजिस्टर, परिवहन रजिस्टर तथा वास्तविक उत्पादन की नापजोख करने के बाद पता चलेगा कि कितने डोलोमाइट की हेराफेरी की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *