सड़को पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ की सड़कों पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिये सीसीटीवी कैमरे तथा स्पीड राडार लगाया जायेगा. इसी के साथ सड़क सुरक्षा से संबंधित उपकरणों जैसे ड्रायविंग सिम्युलेटर विथ प्लेटफार्म, इंटरसेप्टर वाहन , ब्रेथ एनॉलाईजर, इत्यादि की व्यवस्था की जा रही है. इसके लिये छत्तीसगढ़ सरकार ने केन्द्र सरकार से 50 करोड़ रुपयों की मांग की है.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिये लंबे समय से इन उपकरणों की जरूरत महसूस की जा रही है. छत्तीसगढ़ सरकार इन उपकरणों को राष्ट्रीय राजमार्गो, राज्य मार्गो एवं शहरों के प्रमुख चौक-चौराहों पर लगवाना चाहती है. इसके लिये छत्तीसगढ़ में पृथक रूप से रोड एवं सेफ्टी फण्ड की आवश्यकता है.


इसके अलावा रोड सेफ्टी को बढ़ावा देने के लिये नया रायपुर में केन्द्र की सहायता से ड्रायविंग ट्रेनिंग एवं रिसर्च संस्थान स्थापित होगा. राज्य शासन द्वारा इसके लिये लगभग 80 हजार वर्गमीटर की भूमि भी आबंटित कर दी है. चूंकि योजना क्रियान्वयन हेतु 100 प्रतिशत व्यय केन्द्र सरकार द्वारा वहन किया जायेगा, अतः छत्तीसगढ़ सरकार ने केन्द्र से इसके लिये अलग से 15 करोड़ रुपयों की मांग की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!