नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट व लायंस मुख्य दौर में

रायपुर | एजेंसी: मुम्बई इंडियंस चैम्पियंस लीग टी-20 टूर्नामेंट-2014 के मुख्य दौर में नहीं पहुंच पाई. उसे मंगलवार को अपने तीसरे क्वालीफाईंग मुकाबले में न्यूजीलैंड की नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट टीम ने हराया. मुम्बई की हार ने पाकिस्तान की लाहौर लायंस टीम को अगले दौर में पहुंचा दिया. शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम में खेले गए दिन के पहले और प्रतियोगिता के पांचवें क्वालीफाईंग मैच में लायंस ने श्रीलंका की साउदर्न एक्सप्रेस टीम को 55 रनों से हराया. इसके बाद इसी मैदान पर खेले गए दूसरे मुकाबले में नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट टीम ने मुम्बई को छह विकेट से मात दी.

नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट टीम क्वालीफाईंग में अजेय रही. उसने लायंस, मुम्बई और एक्सप्रेस को हराया. दूसरी ओर, लायंस टीम आठ अंकों ेक साथ मुख्य दौर में पहुंचने में सफल रही. उसने अपने पहले मैच में मुम्बई को हराया था लेकिन इसके बाद उसे नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट से हार मिली थी. मुम्बई ने एक्सप्रेस के खिलाफ एकमात्र जीत हासिल की थी.

मुम्बई के सामने नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट को हराने की चुनौती थी. नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और मुम्बई को 20 ओवरों में नौ विकेट पर 132 रनों पर सीमित कर दिया. मुम्बई को आगे बढ़ने के लिए नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट को 49 रनों से कम स्कोर पर आउट करना था लेकिन नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट को यह मंजूर नहीं था.

नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट टीम ने जीत के लिए जरूरी 133 रन 17.2 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिए. केन विलियमसन ने 53 और एंटन डेवकिक ने 39 रनों की पारी खेली. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 9.4 ओवरों में 83 रन बनाकर मुम्बई को हथियार डालने पर मजबूर किया.

विलियमसन ने अपनी 36 गेंदों की पार में सात चौके और एक छक्का लगाया. मुम्बई की टीम की ओर से जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट लिए.

मुम्बई के बल्लेबाजों में कप्तान कीरन पोलार्ड 31 रन सबसे सफल रहे. इसके अलावा लसिथ मलिंगा ने 20 और एस गोपाल ने 24 रन बनाए. नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट की ओर से स्टायरिश और टिम साउदी ने तीन-तीन विकेट लिए.

अब नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट और लायंस टीमें मुख्य दौर में पहले से शामिल आठ टीमों के साथ यह प्रतिष्ठित खिताब जीतने का अभियान शुरू करेंगी. मुख्य दौर की शुरूआत 17 सितम्बर से हो रही है. यह टूर्नामेंट 4 अक्टूबर तक खेला जाएगा.

इससे पहले, लाहौर लायंस टीम ने एक्सप्रेस टीम को 55 रनों से हराया. लगातार तीन मैच हारकर साउदर्न एक्सप्रेस टीम क्वालीफाइंग दौर से बाहर हो गई.

लायंस ने एक्सप्रेस के सामने जीत के लिए 165 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन पूरी टीम 18 ओवर में 109 रन बनाकर आउट हो गई. एक्सप्रेस की ओर से जेहान मुबारक ने सबसे ज्यादा 35 रन बनाए.

सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने संपत ने 18 और एंजेलो परेरा ने 16 रन बनाए. लाहौर लायंस के एजाज चीमा ने तीन जबकि वहाब रियाज और अदनान रसूल ने दो-दो विकेट हासिल किए.

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी लाहौर लायंस ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए. आखिरी पांच ओवर में टीम ने तेज बल्लेबाजी करते हुए 75 रन बटोरे.

लायंस की ओर से कप्तान मोहम्मद हफीज 67 रन और शाद नसीम 31 रन के बीच चौथे विकेट के लिए 54 गेंदों पर 75 रनों की साझेदारी हुई. हफीज आखिरी ओवर में आउट हुए. उन्हेंने 40 गेंदों की अपनी पारी में पांच चौके और चार छक्के लगाए. वहीं, उमर अकमल 11 रन बनाकर नाबाद लौटे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *