छत्तीसगढ़: चक्रधर समारोह यू-ट्यूब पर

रायगढ़ | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में महाराजा चक्रधर सिंह की स्मृति में विगत 30 वर्षो से आयोजित हो रहे चक्रधर समारोह की पूरे देश में विशिष्ट पहचान है. इस वर्ष पहली बार इस समारोह के कार्यक्रमों का प्रसारण यू-ट्यूब के माध्यम से लाइव प्रसारण किया जा रहा है.

इस समारोह में राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के कलाकारों को आमंत्रित किया जाता है. कलेक्टर अलरमेलमंगई डी. के मार्गदर्शन में मंच के दोनों ओर हिडन कैमरा लगाकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति का कवरेज और यू-ट्यूब पर लाइव प्रसारित किया जा रहा है. यू-ट्यूब के माध्यम से प्रसारण की यह व्यवस्था फास्टनेट और राधे कम्प्यूटेक के सहयोग से की गई है.

31वें चक्रधर समारोह का आयोजन इस वर्ष 17 से 26 सितंबर तक किया जा रहा है. रायगढ़ के रामलीला मैदान में आयोजित होने वाले इस समारोह में गीत-संगीत एवं कला के क्षेत्र में ख्याति प्राप्त कलाकार अपनी प्रस्तुति देते हैं.

इस बार चक्रधर समारोह की प्रथम सांस्कृतिक संध्या में देश के ख्याति प्राप्त सरोद वादक पदमविभूषण अमजद अली खां, सुप्रसिद्ध कथक नृत्यांगना यास्मीन सिंह ने अपनी प्रस्तुति दी है.

जिला मुख्यालय रायगढ़ में इस बार आयोजित हो रहे दस दिवसीय कार्यक्रम में गायन, वादन एवं नृत्य के शीर्षस्थ कलाकारों से लेकर नई पीढ़ी के प्रतिभाशाली फनकार अपनी प्रस्तुति दे रहे हैं.

पद्मविभूषण पं. जसराज, पद्म विभूषण हरिप्रसाद चौरसिया, पद्म विभूषण उस्ताद अमजद अली खां, पद्म भूषण बेगम परवीन सुल्ताना, पद्मश्री अनुज शर्मा एवं निजामी बंधु इस वर्ष के विशेष आमंत्रित कलाकार हैं.

25 सितंबर को सुनील वैष्णव एवं बासंती वैष्णव का रायगढ़ घराना, शालिनी पिल्लई का कुचीपुड़ी, असम के मधुर जिया का बिहू नृत्य, मुम्बई के पद्म विभूषण पं. हरिप्रसाद चौरसिया का बांसुरी वादन एवं मुंबई की पीनाज मिसानी का गजल गायन होगा. चक्रधर समारोह की अंतिम रात 26 सितंबर को मुंबई के पद्मविभूषण पं. जसराज का गायन होगा.

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने शास्त्रीय नृत्य कथक को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ के महान संगीतज्ञ और नृत्याचार्य राजा चक्रधर सिंह के नाम पर जिला मुख्यालय रायगढ़ में चक्रधर कथक केंद्र की स्थापना की घोषणा की है.

Chakradhar Samaroh Live 2015

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *