छत्तीसगढ़ के 70 शहरों में सिटी बस

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के नागरिकों को यातायात की बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिये छत्तीसगढ़ के 70 शहरों में 451 सिटी बसों की सेवा जल्द शुरू की जाएगी. इनमें 21 प्रमुख शहरों और आस-पास के 49 लिंक शहरों को शामिल किया जा रहा है. मुख्य सचिव विवेक ढांड ने नवीन सिटी बसों के संचालन के लिये रूट चार्ट, बसों के टाइम टेबिल एवं आपरेटरों की चयन प्रक्रिया जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये.

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में चार दिन पहले 16 जनवरी को मंत्रालय में आयोजित कैबिनेट की बैठक में सिटी बस सेवा के लिए रायपुर जिले के अंतर्गत रायपुर से अभनपुर, राजिम, मंदिर हसौद तथा आरंग से नया रायपुर मंत्रालय तक और जिला मुख्यालय धमतरी, कबीरधाम, जशपुर, कांकेर, गरियाबंद, बालोद और महासमुंद के निकटवर्ती शहरों तक सिटी बस सेवा के लिए पार्श्वस्थ क्षेत्र, शहरी मार्ग घोषित करने का निर्णय लिया जा चुका है.

इसी कड़ी में मुख्य सचिव ने मंगलवार कैबिनेट के इस निर्णय पर अमल के लिए भी अधिकारियों की बैठक में आवश्यक निर्देश दिए.

उच्चाधिकार प्राप्त समिति की मंगलवार की बैठक में बताया गया कि भारत सरकार की केन्द्रीय स्वीकृति एवं निगरानी समिति द्वारा छत्तीसगढ़ के 70 शहरों के लिये 451 नवीन सिटी बसों की स्वीकृति प्रदान की गई है जिसमें वृहद रायपुर क्षेत्र में सम्मिलित शहरों हुतु 210 बसें स्वीकृत की गई हैं. इनमें रायपुर, गोबरा नवापारा, रायपुर, महासमुन्द, बलौदाबारजार, धमतरी के लिये 95 बसें तथा दुर्ग-भिलाई तथा धमधा शहरी क्षेत्र के लिये 115 बसें शामिल हैं.

मुख्य सचिव ने सिटी बसों के संचालन प्रंक्रिया एवं आपरेटरों के चयन के लिये प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन की अध्यक्षता में एक समिति गठित करने के निर्देश दिये . उन्होंने सिटी बसों को रात्रि में खड़ी करने हेतु उपयुक्त स्थल का चयने के निर्देश कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं नगर निगम आयुक्त को दिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *