रमन ने हेलमेट पहन वाहन चलाया

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में वाहन चलाते समय हेलमेट पहनने को बढ़ावा देने के लिये छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह स्वंय शुक्रवार को हेलमेट पहन कर निकले. गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ सराकर ने राज्य में वाहन चलाते समय हेलमेट पहनने को अनिवार्य कर दिया है. मुख्यमंत्री ने लोगों को हेलमेट पहन कर वाहन चलाने के लिये संदेश देने के लिये इस अनोखे रैली का नेतृत्व किया.

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के लोगों को आज उस समय सुखद आश्चर्य हुआ जब उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री रमन सिंह को स्कूटर पर सवार होकर शहर की सड़कों पर घूमते देखा. मुख्यमंत्री स्वयं हेलमेट पहनकर दोपहिया में सड़कों पर निकले. उन्होंने दोपहिया वाहन चलाने वालों और उनमें सवारी करने वालों को जीवन की रक्षा के लिए हेलमेट पहनने का संदेश दिया.


रमन सिंह स्कूटर पर सवेरे अपने निवास से निकले और शंकर नगर चौक, गांधी उद्यान चौक, नगर घड़ी चौक, शास्त्री चौक होते हुए जय स्तंभ चौक आए. इसके बाद वे वहां से स्कूटर चलाते हुए तेलीबांधा होकर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सीधे कृषि विश्वविद्यालय तक पहुंचे. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह वहां से फिर स्कूटर पर तेलीबांधा होकर निवास पहुंचे. लगभग 24 किलोमीटर की स्कूटर यात्रा इस दौरान उन्होंने की.

उन्होंने कहा कि सड़क हादसों में दोपहिया चलाने वालों में से अधिकांश लोग हेलमेट नहीं पहनने के कारण सिर में लगी चोट की वजह से कई बार गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं और कई लोगों की आकस्मिक मौत भी हो जाती है, जो निश्चित रूप से अत्यंत दुखद और दुर्भाग्यजनक है.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि मुझे यह देखकर काफी दुःख होता है कि हमारे होनहार युवा बिना हेलमेट वाहन चलाकर दुर्घटनाग्रस्त होते हैं और कई बार जीवन भर के लिए विकलांगता के भी शिकार हो जाते हैं. हेलमेट पहनने पर 90 प्रतिशत मौतों को रोका जा सकता है. ऐसी मौतों को रोकने के लिए मोटर व्हीकल एक्ट के प्रावधानों के तहत राज्य में हेलमेट को अनिवार्य किया गया है.

मुख्यमंत्री के साथ आज उनके प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह, पुलिस महानिरीक्षक जी.पी. सिंह, कलेक्टर रायपुर ठाकुर रामसिंह, पुलिस अधीक्षक ओ.पी. पाल और अन्य अनेक अधिकारियों ने भी हेलमेट पहनकर दोपहिया वाहन चलाते हुए रैली में शामिल हुए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!