छत्तीसगढ़: जिंदल को सस्ते में कोयला ब्लॉक

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के सांसद नवीन जिंदल को सस्ती दर पर कोयला खदान मिल गई है. वहीं, पहली बार आदित्य बिड़ला ग्रुप की हिंडाल्को ने भी एक कोयला ब्लॉक हासिल किया है.

संचालक खनिज एवं भौमिकर्म आईएएस अन्बलगन पी. का मानना है कि जिंदल-हिंडाल्को की दस्तक से राजस्व में बढ़ोतरी होगी और यह छत्तीसगढ़ के लिए अच्छा संकेत है.


पावर सेक्टर को दी जाने वाली कोयला खदानों के लिए प्रति टन 712 और 1110 रुपये की कीमत आंकी गई थी पर जिंदल समूह के पावर ग्रुप ने सरगुजा स्थित गारे पालमा 4/2 और 4/3 कोल ब्लॉक की बोली 108 रुपये प्रति टन की दर पर हासिल कर लिया है.

इस कोयला ब्लॉक के लिए जीएमआर तथा अदानी ग्रुप भी लगे थे. इसी तरह छत्तीसगढ़ में पहली बार आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी हिंडाल्को ने गारेपालमा की 4/5 कोल ब्लॉक हासिल कर लिया है.

ज्ञात हो कि जिंदल द्वारा हासिल किए गए कोयला ब्लॉक की खनन क्षमता 60 लाख टन है तथा दोनों खदानों में 15 करोड़ 50 लाख टन का खनन हो सकेगा.

इधर हिंडाल्को ने 3502 रुपये प्रति टन कोल ब्लॉक में बोली लगाई थी. इस कोल ब्लॉक में 4.24 करोड़ टन कोयले का भंडार होने का अनुमान है. कोयला ब्लॉक के लिए बाल्को, स्टरलाइट, सेसा, अंबुजा आदि ग्रुप भी सक्रिय थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!