छत्तीसगढ़ के आंकड़े ऑनलाइन हुए

रायपुर | संवाददाता: राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस पर छत्तीसगढ़ के सभी महत्वपूर्ण आंकड़े ऑनलाइन कर दिये गये हैं. इससे छत्तीसगढ़ से संबंधित आंकड़े जनता खुद देख सकती है. इससे पहले छत्तीसगढ़ के विभिन्न आंकड़ों के लिये या तो इंटरनेट के माध्यम से अलग-अलग विभागों की वेबसाइटों को खंगालना पड़ता था या कई विभागों के चक्कर लगाने पड़ते थे.

इस वेबसाइट में छत्तीसगढ़ की आमदनी, जन्म-मृत्यु सांख्यिकी, सामाजिक सांख्यिकी, जनसंख्या, प्रति व्यक्ति औसत वार्षिक आमदनी और जिला सांख्यिकी सहित छत्तीसगढ़ के सभी महत्वपूर्ण आंकड़े अब आम जनता को ऑनलाइन आसानी से मिल सकेंगे. इसमें राज्य के वर्ष 2013-14 का आर्थिक सवेक्षण भी देखा जा सकता है. भविष्य में जारी होने वाले छत्तीसगढ़ से संबंधित महत्वपूर्ण आंकड़े जानने के लिये इस वेबसाइट से बड़ी मदद मिलेगी.


इस वेबसाइट का पता www.descg.gov.in है. इसमें छत्तीसगढ़ के विकास और जनजीवन से जुड़े सभी प्रमुख आंकड़े विषयवार संकलित किए गए हैं. हालांकि अभी इस वेबसाइट के कई लिंक कार्य नहीं कर रहे हैं.

भारत के प्रसिद्ध अर्थशास्त्री और सांख्यिकी वैज्ञानिक स्वर्गीय प्रोफेसर प्रशांतचंद्र महालनोबिस की जयंती के अवसर पर रविवार को इसका शुभारंभ किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!