छत्तीसगढ़: दीवान के पास 379 गुणा संपत्ति!

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के एमडी दिलीप कुमार दीवान के पास 379 गुणा संपत्ति पाई गई है. एंटीकरप्शन ब्यूरो ने उनकी संपत्ति की जांच करने के बाद यह राज खोला है. दीवान अभी जेल में हैं.

गौरतलब है कि एंटी करप्शन ब्यूरो ने पिछले साल 15 नवंबर को दीवान के घर और कार्यालय पर छापा मारा था. एंटी करप्शन ब्यूरो ने छापे में 34 लाख रुपये नगद तथा करोड़ों के संपत्ति का पता लगाया था. एंटी करप्शन ब्यूरों द्वारा जांच करने पर पता चला था कि दीवान साक्ष्यों के साछ छेड़छाड़ कर रहें हैं. उन्हें 15 अप्रैल को गिरफ्तार किया गया था.


एंटी करप्शन ब्यूरों की जांच से पता चला कि छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के एमडी दिलीप कुमार दीवान के पास 7 करोड़ 73 लाख 51 हजार 876 रुपये की अऩुपातहीन संपत्ति पाई गई है जो उनके आय के स्त्रोत से 379 गुणा ज्यादा है.

छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के एमडी दिलीप कुमार ने आय-व्यय का जो ब्यौरा पेश किया गया था उससे पता चला कि उन्होंने झूठी आय की प्रविष्ठियां की हैं तथा बैक डेट का फर्जी स्टाम्प खरीदकर दान पत्र बनवाया गया था.

प्रकरण में एंटी करप्शन ब्यूरों ने छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के एमडी दिलीप कुमार के खिलाफ भ्रष्ट्राचार निवारण अधिनियम 1988 की धारा के अलावा भारतीय दंड विधान की धारा 200, 201, 420, 467, 468 तथा 471 लगाई गई है.

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के एमडी दिलीप कुमार एंटी करप्शन ब्यूरों के समक्ष बार-बार नोटिस दिये जाने के बाद भी उपस्थित नहीं हो रहें थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!