ईद में मांगी अमन-चैन की दुआ

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर सहित समूचे सूबे में मंगलवार को ईद त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. छत्तीसगढ़ के विभिन्न मस्जिदों में नमाज अता फरमाई गई और गले मिलकर एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी गई. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने प्रदेशवासियों को ईद-उल-फितर की बधाई दी.

रायपुर के शहर काजी और मदरसा इस्लाहुल मुस्लेमीन के संचालक मौलाना मोहम्मद अली फारुकी ने सोमवार की देर रात ईद की घोषणा की. उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में कहीं चांद नजर नहीं आया, पर झारसुगड़ा, ओडिशा में इसके दिखने की सूचना मिली. वहीं से तस्दीक मिलने के बाद ईद की घोषणा की गई.

बताया जाता है कि इस्लामी त्योहारों में ईद के दिन का विशेष महत्व है इसीलिए इसकी खुशी दूसरे त्योहारों के मुकाबले में अधिक होती है क्योंकि जो चीज परिश्रम करने के बाद प्राप्त हो, उसका महत्व भी अधिक होता है. ईद से पहले एक महीने तक मुसलमान रोजा रखते हैं जो किसी तपस्या से कम नहीं.

राज्य के राज्यपाल बलरामदास टंडन ने छत्तीसगढ़ वासियों को ईद की बधाई देते हुए प्रदेश में अमन और चैन की कामना की. उन्होंने इस साल राजभवन में रोजा इफ्तार पार्टी आयोजित नहीं करा पाने पर खेद जताया और कहा कि अगले साल से राजभवन में इस परंपरा का पालन होगा.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *