CHHATTISGARH ELECTION LIVE

10:18
जो अधिकृत रुझान सामने आ रहे हैं, उसमें भाजपा काफी पीछे नज़र आ रही है. अंबिकापुर में नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने भाजपा के प्रत्याशी अनुराग सिंह देव को 3277 मतों से पीछे छोड़ दिया है.

रायपुर उत्तर में भाजपा प्रवक्ता और विधायक श्रीचंद सुंदरानी, कांग्रेस के प्रत्याशी कुलदीप जुनेजा से 1806 मतों से पीछे चल रहे हैं.


कोटा से पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पत्नी डॉ. रेणु जोगी, भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार काशी राम साहू से 1171 वोटों से आगे हैं.

10:04
सुकमा में दूसरे दौर की मतगणना के बाद सीपीआई आगे चल रही है. सीपीआई 1174, कांग्रेस को 1174, भाजपा 152, बसपा 48, स्वाभिमान मंच 50 वोटों से आगे है.

10:01
रायपुर विधानसभा की सभी चारों सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है. अंबिकापुर से नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव को अब तक 5171 मत मिले हैं.

9:59
शुरुआती रुझान कांग्रेस के पक्ष में नज़र आ रहे हैं. राज्य की 90 में से 60 सीटों पर कांग्रेस आगे है. वहीं 22 पर भाजपा ने बढ़त बनाई है. अजीत जोगी की पार्टी और बसपा का गठबंधन 7 सीटों पर आगे है.

9:14
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह जिस राजनांदगांव इलाके से मैदान में हैं, वहां पोस्टल बैलेट के मामले में वे कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार करुणा शुक्ला से पीछे हैं. करुणा शुक्ला कई दशकों तक भाजपा में रहने के बाद कांग्रेस पार्टी में शामिल हुई हैं. वे अटल बिहारी बाजपेयी की भतीजी हैं.

9:13
छत्तीसगढ़ में कांग्रेस अब 28 सीटों पर बढ़त बनाये हुये है. भाजपा थोड़ी पिछड़ती नज़र आ रही है. भाजपा को 17 सीटों पर बढ़त मिली है.

9:02
छत्तीसगढ़ में अधिकांश सीटों के रुझान भाजपा के पक्ष में जाते नज़र आ रहे हैं. लेकिन कांग्रेस भी लगभग बराबरी पर है. अगले एक-दो घंटों में स्थिति और स्पष्ट होगी.

9:01
रायपुर दक्षिण में भारतीय जनता पार्टी के नेता बृजमोहन अग्रवाल 672 वोटों से आगे चल रहे हैं. उनके सामने कांग्रेस पार्टी के कन्हैया अग्रवाल मैदान में है.

8:59
कोरिया के बैकुंठपुर में 339 वोट और भरतपुर सोनहत में 1227 वोटों से भाजपा आगे चल रही है.

8:49
छत्तीसगढ़ में अभी चुनाव के रुझान भले नहीं आये हों लेकिन कांग्रेस भवन में अभी से जश्न की तैयारी नज़र आने लगी है. पार्टी के शंकरनगर स्थित कार्यालय को सजाया जा रहा है.

8:28
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर ग्रामीण से कांग्रेस प्रत्याशी सत्यनारायण शर्मा के प्रतिनिधियों ने डाक मतपत्र में ताला नहीं होने को लेकर सवाल खड़े किये हैं. डाक मत पत्र में गड़बड़ी को लेकर पहले भी शिकायत होती रही है.

8:28
छत्तीसगढ़ में कई विधायक ऐसे हैं, जो 2003 से लगातार विधानसभा पहुंचते रहे हैं. इनमें भाजपा के विधायक देवजी पटेल, राजेश मूणत, विक्रम उसेंडी और दयाल दास शामिल हैं. इसके अलावा कांग्रेस पार्टी के अमरजीत भगत भी चौंथी बार विधानसभा चुनाव मैदान में हैं.

8:24
छत्तीसगढ़ में इस बार कई विधायक ऐसे हैं, जो लगातार चुनाव जीत कर इतिहास दर्ज कर सकते हैं. इनमें रायपुर से भाजपा के मंत्री बृजमोहन अग्रवाल सातवीं बार जीत दर्ज करेंगे. इसके अलावा बिलासपुर के मंत्री अमर अग्रवाल अगर इस बार चुनाव में जीतते हैं तो यह राज्य बनने के बाद उनकी चौंथी जीत होगी. इससे पहले 1998 में भी वे मध्यप्रदेश में चुनाव जीते थे. कांग्रेस के कोंटा विधानसभा के विधायक कवासी लखमा अगर इस बार जीतने में सफल हुये तो वो भी एक रिकार्ड बनायेंगे. वे 1998 से लगातार चुनाव जीतते आ रहे हैं. यह उनकी पांचवीं जीत होगी. इसी तरह भाजपा और कांग्रेस से जीत कर 1998 से लगातार विधानसभा पहुंचने वाले रामदयाल उइके फिर से चुनाव मैदान में हैं और अगर इस बार जीत दर्ज करते हैं तो यह उनकी भी पांचवीं जीत होगी.

8:19
छत्तीसगढ़ में 2013 में हुये चुनाव में भाजपा को 41.04 प्रतिशत वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस पार्टी को 40.29 प्रतिशत वोट मिले थे. इसी तरह बसपा, सीपीआई और सीपीएम समेत अन्य दलों को 18.67 प्रतिशत वोट मिले थे.

8:14
छत्तीसगढ़ की अधिकांश सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी लड़ाई है. लेकिन बसपा और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ का गठबंधन कहीं-कहीं चुनौती पेश कर सकता है. कुछ सीटों पर सीपीआई और आप पार्टी की भी हार-जीत में बड़ी भूमिका हो सकती है. कम से कम एक सीट पर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी असर डालेगी.

8:09
पिछले चुनाव में भाजपा को 49 सीटें मिली थीं, जबकि कांग्रेस को 39 सीटें. एक सीट बसपा को मिली थी तो एक सीट निर्दलीय ने जीता था.

8: 04
छत्तीसगढ़ विधानसभा की 90 सीटों के लिए मतगणना शुरू हो गई है. सबसे पहले मतपत्रों की गिनती होगी, इसके बाद ईवीएम के नतीजे आएंगे. सरकार बनाने के लिये 46 सीटों की जरुरत होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!