छत्तीसगढ़ में ईवीएम से होंगे मतदान

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ के पंचायत और नगर पालिका या निगम के चुनाव में मतपत्र से नहीं, बल्कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से मतदान होगा.

राज्य निर्वाचन आयोग ने 59.36 लाख जनसंख्या के लिए करीब एक लाख ईवीएम खरीदने का फैसला किया है. राज्य सरकार से बजट की मांग की गई है, जो मंजूर हो गया है. खरीदारी के लिए इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ईसीआईएल) से डील की जा रही है. आयोग मल्टीपोस्ट ईवीएम खरीद रहा है, जिनसे एक साथ चार से आठ पदों के प्रतिनिधि चुने जा सकेंगे.


नगर निकाय चुनाव में महापौर या नगर पालिका अध्यक्ष नगर पंचायत तथा पार्षद पदों के लिए एक ही ईवीएम में विकल्प होंगे. इसी तरह पंचायत चुनावों में जनपद पंचायत अध्यक्ष, सदस्य, सरपंच व पंच पदों के लिए विकल्प होंगे. ज्यादातर निकायों का कार्यकाल दिसंबर और पंचायतों का अगले साल जनवरी में खत्म हो रहा है.

आयोग निकायों का नवंबर और पंचायतों का दिसंबर में चुनाव निबटा लेना चाहता है. इस बार मतदाता पर्ची बंटवाने पर भी विचार चल रहा है. आयोग के सचिव आईआर देहारी ने बताया कि ईवीएम से चुनाव कराने के लिए आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है.

राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पी.सी. दलेई का कहना है कि नगर निकाय चुनाव में महापौर या नगर पालिका अध्यक्ष और पार्षद चुनने के लिए रंगीन मतपत्र दिए जाते थे. इसी तरह पंचायत चुनावों में नगर पंचायत अध्यक्ष, सरपंच और पंच चुनने के लिए अलग रंगों के मतपत्र होते थे. मतदाता जिस उम्मीदवार को चुनना चाहते थे, उनके नाम के सामने मुहर लगाते थे.

नगर निकाय चुनाव के लिए चार हजार ईवीएम का ऑर्डर किया गया है. वोटर पर्ची बांटने पर भी विचार चल रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!