छत्तीसगढ़ में बिजली सबसे सस्ती

रायपुर | संवाददाता: मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ आज भी देश में सबसे सस्ती बिजली देने वाला राज्य है. हमारे यहां बिजली की दरें अन्य राज्यों की तुलना में काफी कम हैं. डॉ. सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में अपने विभागों से संबंधित नये वित्तीय वर्ष 2015-16 की बजट अनुदान मांगों पर सदन में हुई चर्चा का जवाब दे रहे थे.

उन्होंने कहा कि विद्युत पारेषण और वितरण में हानि कम करके उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली उपलब्ध कराने वाले छत्तीसगढ़ देश का अग्रणी राज्य है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में बिजली आपूर्ति की औसत लागत वर्ष 2014-15 में 4 रूपए 40 पैसे प्रति यूनिट है, जो अन्य राज्यों की तुलना में काफी कम है.


मध्यप्रदेश में यह दर 4 रूपए 62 पैसे, गुजरात में 5 रूपए 25 पैसे, केरल में 5 रूपए 28 पैसे, महाराष्ट्र में 5 रूपए 56 पैसे और दिल्ली में 7 रूपए 80 पैसे प्रति यूनिट है.

डॉ. रमन सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री शहरी विद्युतीकरण योजना के तहत राज्य के नगर निगम क्षेत्रों के विद्युती विहीन इलाकों में लाइन विस्तार किया जा रहा है और गरीबी रेखा श्रेणी के सभी परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन दिए जा रहे हैं.

आगामी वित्तीय वर्ष 2015-16 के बजट में इस योजना के लिए 50 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है. मुख्यमंत्री ने सदन को यह भी बताया कि सौर ऊर्जा प्रणाली का इस्तेमाल करते हुए ग्रामीणों को सोलर पम्पों से पेयजल देने में भी छत्तीसगढ़ देश का अग्रणी राज्य है. हमारे यहां सुदूर गांवों में विगत तीन वर्ष में दो हजार 395 स्थानों पर सौर ऊर्जा चलित पम्पों के जरिये ग्रामीणों को पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!