पर्यावरण संरक्षक गेंद लाल सम्मानित

रायपुर | संवाददाता: एक लाख पेड़ लगाने वाले के छत्तीसगढ़ गेंद लाल देशमुख को राज्य सरकार ने सम्मानित किया है. शुक्रवार को रायपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में दुर्ग के गेंद लाल देशमुख को केन्द्रीय मंत्री कलराज मिश्र तथा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने शाल व श्रीफल देकर सम्मानित किया. उल्लेखनीय है कि 83 वर्षीय श्री देशमुख अपने सुदीर्घ सार्वजनिक जीवन में लोगों को प्रेरित करते हुए विभिन्न गांवों में स्वयं लगभग एक लाख पौधे लगा चुके हैं। उन्होंने बरगद, पीपल, नीम जैसे पौधों के साथ-साथ सड़कों के किनारे भी व्यापक रूप से वृक्षारोपण किया है।

गेंद लाल देशमुख का मानना है कि जिस तरह से पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया जा रहा है उसका जवाब पेड़ लगाकर ही दिया जा सकता है. उन्होंने अपना पेट काटकर पेड़ लगाया है.


उन्होंने दुर्ग से भानपुरी तक 9 किलोमीटर में पेड़ लगाये हैं. उन्हें पांच एकड़ बंजर जमीन दी गई थी उसे भी उन्होंने अपने मेहनत से हरा-भरा कर दिया.

गेंद लाल देशमुख दरअसल, आयुर्वेद से लोगों का इलाज करते हैं. पर्यावरण की रक्षा के लिये वे एक जुनून की तह से पेड़ लगाते हैं तथा उन्हें सींचते हैं. हालांकि, इसमें उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है फिर भी वे इससे पीछे नहीं हटते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!