छत्तीसगढ़: नकली चीनी अंडे पर अलर्ट

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में नकली चीनी अंडों की जांच हो रही है. पिछले कुछ समय से विशेषकर सोशल मीडिया में इस तरह की खबरें आ रही है कि चीन से बड़ी संख्या में नकली अंडे बनाकर भारत भेजे जा रहें हैं. इसके बाद छत्तीसगढ़ खाद्य एवं औषधि विभाग ने पत्र जारी करके नकली चीनी अंडे की जांच करने का आदेश जारी किया है. खाद्य विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर डॉ. अश्वनि देवांगन ने भी पुष्टि की है कि खाद्य विभाग के अधिकारियों को नोटिस जारी करके कहा गया है कि वे तमाम दुकानों में जाकर अंडो की जांच करें तथा सैंपल उठायें.

हालांकि, छत्तीसगढ़ में अभी तक इस तरह का कोई मामला सामने नहीं आया है फिर भी ऐहतियात के तौर पर यह कदम उठाया गया है. इसी के लिये जांच करने के लिये सैंपल उठाये जा रहें हैं.

दरअसल, खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण, नई दिल्ली ने एस संबंध में सभी राज्यों को अपने-अपने क्षेत्र में तहकीकात करने के लिये कहा है.

खबर ऐसी है कि खतरनाक रसायनों की मदद से चीन में नकली अंडे बनाकर बाहर भेजे जा रहें हैं.

नकली अंडा असली अंडे की तुलना में खुरदुरा होता है तथा इसका रंग भूरा सा होता है. जबकि असली अंडा उपर से चिकना तथा सफेद होता है. उबालने के बाद नकली अंडे का उपरी हिस्सा जो कैल्शियम कार्बोनेट से बना होता है कड़ा हो जाता है.

अंदर का सफेद हिस्सा भी कड़ा रहता है. इसके अवाला पीली जर्दी को गेंद के समान उछाला जा सकता है.

चीन में बने अंडे का कैल्शियम कार्बोनेट से बने उपरी आवरण कैल्शियम कार्बोनेट, जिप्सम पाउडर तथा मोम से बना हुआ होता है. इसके भीतर सोडियम एलिग्नेट, एलम, जिलेटिन तथा कैल्शियम क्लोराइड का मिश्रण भरा रहता है.

कुछ अंडों के भीतर स्टार्च तथा राल भी पाया गया है.

Fake Eggs From China

चीनी अंडे में यह खूबी होती है कि यह परिवहन के समय टूटती नहीं है और इसमें मक्खियां भी नहीं भिनभिनाती है. लेकिन यह अंडा स्वास्थ्य के लिये हानिकारक होता है.

Chinese “EGGS CRACKING” Manufacturing Process

How Chinese making fake eggs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *