छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ विशेष

बिजली देने में छत्तीसगढ़ 10 राज्यों से पीछे

रायपुर | संवाददाता: सरप्लस बिजली वाला छत्तीसगढ़ ग्राणीण इलाकों में बिजली आपूर्ति में देश के 10 राज्यों से पीछे है. हालत ये है कि छत्तीसगढ़ से बिजली खरीद कर तेलंगाना 24 घंटे विद्युत आपूर्ति कर रहा है लेकिन छत्तीसगढ़ में ऐसा नहीं है.

यहां तक कि पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश में भी विद्युत आपूर्ति छत्तीसगढ़ से बेहतर है.

देश के विद्युत और नवीन एवं नवीकरण ऊर्जा विभाग के इसी महीने पेश आंकड़ों से यह राज खुला है कि ग्रामीण इलाकों में विद्युत आपूर्ति के मामले में छत्तीसगढ़ के आंकड़े कई राज्यों से पीछे हैं.

राज्य के ग्रामीण इलाकों में विद्युत आपूर्ति के मामले में छत्तीसगढ़ यूं भी आलोचना का शिकार रहा है. कम से कम चार ज़िलों में तो घोषित रुप से चार-चार घंटे बिजली कटौती के उदाहरण सामान्य हैं.

लेकिन 24 घंटे बिजली आपूर्ति के छत्तीसगढ़ सरकार के दावे को केंद्र सरकार ने झूठला दिया है.

कई राज्यों से पीछे

आंकड़े बताते हैं कि देश में गुजरात, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, तेलंगाना, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल ही ऐसे राज्य हैं, जहां ग्रामीण इलाकों में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति होती है.

इसके अलावा त्रिपुरा में 23.50, महाराष्ट्र में 23.32, मध्यप्रदेश में 23.7 और आंध्र प्रदेश में भी 23.50 घंटे विद्युत आपूर्ति हो रही है.

लेकिन छत्तीसगढ़ देश के केरल और उत्तराखंड जैसे राज्यों की ही तरह केवल 23 घंटे ही विद्युत आपूर्ति कर पा रहा है.

पूरे देश में पावर हब बनने का सपना संजोये छत्तीसगढ़ में सरकार लगातार सरप्लस बिजली का दावा करती रही है. सरकार कहती रही है कि उसके पास राज्य में विद्युत आपूर्ति के लिये पर्याप्त संसाधन हैं. लेकिन हकीकत इस दावे से कोसों दूर है.

यहां तक कि छत्तीसगढ़ कई राज्यों को बिजली बेच रहा है और खरीदी गई बिजली से इन राज्यों में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति हो रही है. लेकिन विद्युत आपूर्ति के मामले में छत्तीसगढ़ इन राज्यों के सामने फिसड्डी साबित हुआ है.

error: Content is protected !!