पाँच नक्सली मददगार पकड़ाए

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ पुलिस ने कथित रूप से नक्सलियों की मदद करने वाले पाँच लोगों को गिरफ्तार किया है. राज्य के एडीजी इंटिलिजेंस मुकेश गुप्ता ने जानकारी दी है कि संतू कुंजाम, जालंधर उर्फ जलन, बुट्टूराम वट्टी, गोपी मरकाम और डॉ. मलय कुमार कांजीलाल को जगदलपुर से गिरफ्तार किया गया है. इन सभी को मंगलवार को कोर्ट से समक्ष पेश किया जाएगा.

छत्तीसगढ़ पुलिस का दावा है कि ये सारे नक्सलियों को हथियार मुहैया कराने के अलावा नक्सली हमलों को अंजाम देने का काम भी करते थे. बताया जा रहा है कि एसआईबी टीम की टीम संतू कुंजाम पर पिछले डेढ़ साल से नजर रखे हुए थी और यही पाँच पिछले साल मई महीने में झीरम घाटी में कांग्रेसी नेताओं पर हुए हमलों में भी शामिल थे. इस हमले में इन पर मार्ग में बम बिछाने और प्लानिंग में मदद करने का आरोप है.

एडीजी मुकेश गुप्ता ने बताया कि संतू और नक्सलियों का (कोंटा का) डीबीसी हुंगा मिलकर हमलों को अंजाम देते थे. उनका कहना है कि इन्होंने एक दर्जन से ज्यादा नक्सली वारदातों को अंजाम दिया है जिनमें रेल की पटरियां उखाड़ना और लैंडमाइन ब्लास्ट करना भी शामिल है.

एसआईबी टीम का कहना है कि संतू के अनुसार जालंधर और वे मिलकर विस्फोटक एकत्र करने का काम करते थे जबकि दुकान चलाने वाला गोपी पुलिस के बारे में जानकारी देने, नक्सलियों को चिठ्ठी आदि सामान पहुँचाने और हमले के प्रस्तावित स्थल की रेकी करने का काम करता था. इसके अलावा डॉ. कुंजीलाल पर नक्सलियों के इलाज की जिम्मेदारी थी.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *