विदेशी फूलों से महकेगी रायपुर की दीवाली!

रायपुर | एजेंसी: इस बार छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में दीवाली के अवसर पर देशी फूलों के साथ-साथ विदेशी फूलों की मांग भी है. व्यापारियों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. इस बार डचगुलाब, जरवेरा, निलियम, एंथोरियम जैसे फूलों की खासी मांग है. इस मांग को पूरा करने के लिए विदेशों से फूल मंगाए जा रहे हैं. दीवाली पर दीयों के साथ-साथ घरों और संस्थानों में फूलों की सजावट भी की जाती है. राजधानी में फूल चौक स्थित फ्लावर मार्केट में स्थित दुकानों में त्योहारी मांग को देखते हुए विभिन्न किस्म के देशी फूलों के साथ-साथ विदेशी फूल भी मंगवाए जा रहे हैं. मुख्य रूप से यहां थाईलैंड, नीदरलैंड और सिंगापुर से फूल मंगवाए जा रहे हैं.

स्थानीय फूल विक्रेताओं के अनुसार इस बार भी फूलों के दाम नहीं बढ़ेंगे. इसके साथ ही मांग को देखते हुए बड़ी संख्या में फूलों का स्टॉक भी रखा जाएगा.


बताया जा रहा है कि राजधानीवासियों की दिलचस्पी देशी के साथ-साथ विदेशी फूलों के प्रति भी है, जिसकी कारण विदेशों से भी मुख्यत: डचगुलाब, जरवेरा, एंथोरियम जैसे फूलों को प्राथमिकता दी जा रही है. व्यापारियों की मानें तो इनकी कीमत 100 रुपये से लेकर 150 प्रति पीस रहने की संभावना है.

राजधानी की दीवाली की खूबसूरती में इजाफा करने के लिए इस बार लखनऊ, दिल्ली, नासिक, कोलकाता, बेंगलुरू, मोहाली, नैनीताल, नागालैंड के साथ ही कई पहाड़ी क्षेत्रों से भी फूल मंगवाए जा रहे हैं. फूल व्यापारियों का कहना है कि इस बार गेंदे के फूलों की खपत 250 क्विंटल से ज्यादा होगी. वहीं दीवाली पर कमल के फूलों की मांग भी बढ़ जाती है. कमल का फूल कोलकाता से मंगवाया जा रहा है.

फूल बाजार में इस बार धनतेरस और दीवाली को देखते हुए 70-80 लाख रुपये के कारोबार होने की उम्मीद व्यापारियों ने जताई है. पिछले बरस के आंकड़े पर गौर किया जाए तो यहां धनतेरस और दीवाली में 40 लाख का कारोबार हुआ था.

थोक फूल व्यापारी सोनू यादव ने कहा कि पिछले बार की तुलना में इस बार मार्केट दुगुना रहने की उम्मीद है. फूलों के दाम भी स्थिर रहेंगे. राजधानीवासियों की दीवाली को महकाने के लिए विदेशी फूलों की श्रंखला मंगाई गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!