छत्तीसगढ़

244 आउटलेट्स पर मिलेगा सस्ता दाल

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ सरकार का खाद्य विभाग दालों के मूल्यों पर नियंत्रण रखने के लिये आउटलेट्स की संख्या 157 से बढ़ाकर 244 करने जा रही है. छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अरहर सहित विभिन्न किस्मों के दालों की कीमत को नियंत्रित करने के लिए 244 आउटलेट्स के माध्यम से लोगों को कम कीमत पर दाल उपलब्ध कराई जाएगी. वर्तमान में 157 दुकानों के माध्यम से लोगों को 120 से 140 रूपए प्रति किलो की दर से अरहर दाल का वितरण किया जा रहा है.

इस दर पर प्रत्येक परिवार को दो किलो अरहर दाल वितरण किया जा रहा है. छत्तीसगढ़ सरकार अगले दो दिनों के भीतर प्रदेश के विभिन्न जिलों में 87 नए आउटलेट्स खोलेगी. इन आउटलेट्स में भी 120 रूपए से 140 रूपए प्रति किलो की दर से अरहर दाल बेचा जाएगा.

उल्लेखनीय है कि खाद्य विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ के 17 जिलों में खोले गए 157 आउटलेट्स के माध्यम से मई 2015 से अब तक 360 क्विंटल दाल रियायती दरों पर लोगों को उपलब्ध कराया जा चुका है. इनमें से 110 आउटलेट्स शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर और 47 आउटलेट्स अन्य जगहों पर संचालित किए जा रहे हैं.

खाद्य विभाग के अधिकारियों ने रविवार को बताया कि प्रदेश में दाल की कीमतों पर नियंत्रण और जमाखोरी रोकने के लिए इस वर्ष अप्रैल से अब तक 60 स्थानों पर छापे मारे गए हैं. इस दौरान निर्धारित स्टॉक से अधिक मात्रा में दाल रखने वाले व्यापारियों से 31 करोड़ 11 लाख रूपए कीमत के 15 हजार 658 क्विंटल दाल एवं 33 हजार 681 क्विंटल दलहन जप्त किए गए हैं.

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा दाल की कीमतों पर नियंत्रण के लिए आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1956 तथा कालाबाजारी रोकने एवं आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति अधिनियम, 1980 के तहत रायपुर में आठ, दुर्ग में पांच और भाटापारा में 20 जगहों पर छापेमारी कर प्रकरण दर्ज कर दाल जप्ती की कार्रवाई की गई है.

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा लोगों को कम कीमत पर दाल उपलब्ध कराने के लिए अब तक 157 दुकानों में रियायती दर पर अरहर दाल का वितरण किया जा रहा है. इनमें रायपुर जिले में 20, बालौदाबाजार, गरियाबंद, कोरबा और धमतरी में चार-चार, महासमुंद में 10, बालोद, बिलासपुर और राजनांदगांव में पांच-पांच, जांजगीर-चांपा 08, रायगढ़ में 48, बेमेतरा में दो, जशपुर में एक, कोरिया, सरगुजा, सूरजपुर और कोण्डागांव में 6-6, तथा बस्तर जिले में 13 दुकान खोले गए हैं.

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अनुसार दो दिनों के भीतर 87 और दुकानों में रियायती दर पर अरहर दाल वितवरण की व्यवस्था की जा रही है. इनमें दुर्ग जिले में 23 कोरबा जिले में 15 बिलासपुर जिले में 12 दंतेवाड़ा जिले में आठ, कांकेर जिले में सात, बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में छह, बलौदाबाजार-भाटापारा और बेमेतरा जिले में चार-चार, कोंडागांव जिले में तीन, कवर्धा एवं मुंगेली जिले में दो-दो तथा जशपुर जिले में एक नए आउटलेट खोले जाएंगे.

error: Content is protected !!