‘हुदहुद’: छत्तीसगढ़ की 5 ट्रेने रद्द

रायपुर | संवाददाता: ‘हुदहुद’ चक्रवात के मद्देनजर छत्तीसगढ़ के 5 यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. इसके अलावा दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने 30 अन्य ट्रेनों को वैकल्पिक मार्ग से चलाने का फैसला किया है. यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ने 11-12 अक्टूबर के लिये यह निर्णय लिया है.

दुर्ग-जगदलपुर एक्प्रेस को शनिवार के लिये रद्द् कर दिया गया है. वहीं, समता एक्सप्रेस, विशाखापट्टनम-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, विशाखापट्टनम-कोरबा एक्सप्रेस तथा कोरबा-विशाखापट्टनम एक्सप्रेस को रविवार, 12 अक्टूबर के लिये रद्द किया गया है.

इसके अलावा करीब 30 ट्रेनों को वैकल्पिक मार्ग से चलाने का फैसला हुआ है.

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार ‘हुदहुद’ चक्रवात से छत्तीसगढ़ में तेज बारिश तथा तूफान की आशंका है तथा उत्तर बस्तर एवं रायपुर में नुकसान की संभावना है.

राज्य शासन सतर्क
उधर, जगदलपुर के कलेक्टर ने आम नागरिकों से तुफान के दौरान अनावश्यक रुप से घर से बाहर न निकलने की अपील की, विशेषकर छुट्टियों के दौरान चित्रकोट, तीरथगढ़, कोटमसर तामड़ा घुमर जैसे पर्यटक स्थलों पर जाने वाले पर्यटकों से इन स्थानों पर न जाने की अपील की गई है. इसी तरह नदी तथा जलाशय के किनारें नहीं जाने का आग्रह किया गया है.

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव ने शुक्रवार को एक वीडियों कान्फ्रेन्स में भी स्वास्थ्य, जल संसाधन, राजस्व और आपदा प्रबंधन, लोक निर्माण, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, कृषि, पशुधन विकास, बिजली, पंचायत और ग्रामीण विकास, नगरीय प्रशासन और विकास विभाग सहित सभी संबंधित विभागों और सरकारी एजेंसियों को इस दौरान सतर्क रहने के निर्देश दिए है.

ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों को भी अपने-अपने स्तर पर सावधानी मूलक उपाय करने के लिए कहा गया है. रायपुर स्थित राज्य स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष का टेलीफोन नंबर 0771-2510593 और फैक्स नंबर 0771-2510823 है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *