छत्तीसगढ़ के 169 शहरों में स्वच्छता सप्ताह शुरू

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ में स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्रदेश के सभी 169 शहरों में शुक्रवार से दो अक्टूबर तक स्वच्छता सप्ताह मनाया जा रहा है. इनमें 12 नगर निगमों सहित 157 नगर पालिकाएं और नगर पंचायतें शामिल हैं. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर दो अक्टूबर को इन सभी शहरों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और नगरीय निकायों के पदाधिकारी, पार्षद, स्थानीय जनप्रतिनिधि, विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि, सरकारी अधिकारी-कर्मचारी तथा आम नागरिक इस अवसर पर अपने शहर को साफ सुथरा रखने की शपथ लेंगे.

छत्तीसगढ़ के नगरीय प्रशासन और विकास विभाग के प्रमुख सचिव आर.पी. मंडल ने महानदी भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के नगर निगम आयुक्तों, मुख्य नगर पालिका अधिकारियों सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों की जानकारी दी.


छत्तीसगढ़ के नगरीय प्रशासन और विकास विभाग के प्रमुख सचिव आर.पी. मंडल ने अधिकारियों से कहा कि स्वच्छ भारत कार्यक्रम के तहत यह केंद्र तथा राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता का अभियान है, इसे गंभीरता से संचालित करना है. प्रमुख सचिव ने अधिकारियों को बताया कि छत्तीसगढ़ में इस अभियान के तहत शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता सप्ताह के हर दिन के लिए कार्यक्रम निर्धारित कर दिए गए हैं. इसमें सभी शहरों में सड़क, नालियों, शासकीय भवनों, शालाओं, बस स्थानकों, वित्तीय संस्थानों, सामुदायिक भवनों तथा सार्वजनिक शौचालयों की सफाई को शामिल करते हुए हर जगह की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा गया है.

उन्होंने इसके अलावा बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, सब्जी बाजार, पार्क, अस्पतालों तथा तालाबों एवं पेयजल स्त्रोतों की साफ-सफाई को प्राथमिकता देने के निर्देश भी दिए. बैठक में नगरीय प्रशासन विभाग के संचालक डॉ. रोहित यादव, उप सचिव जितेंद्र शुक्ला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!