छत्तीसगढ़ में कई प्रशासनिक फेरबदल

रायपुर | छत्तीसगढ़ संवाददाता: छत्तीसगढ़ में चुनाव से पहले सरकार ने मंत्रालय में एक बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है. इस कड़ी में दस प्रमुख सचिव और सचिव स्तर के अफसरों के विभाग बदले गए हैं. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मुख्य सचिव सुनील कुमार से चर्चा कर फेरबदल की सूची पर मुहर लगाई. प्रमुख सचिव अजय सिंह और एमके राउत के विभाग को आपस में बदला गया है. अजय सिंह से स्वास्थ्य और नगरीय प्रशासन विभाग लेकर उन्हें कृषि, सहकारिता विभाग का दायित्व सौंपा गया है. इसके अलावा उन्हें ग्रामोद्योग विभाग का भी प्रभार दिया गया है. अब तक कृषि उत्पादन आयुक्त का प्रभार देख रहे एम के राउत अब स्वास्थ्य और नगरीय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव होंगे. कलेक्टरों के तबादले एक-दो दिन बाद होने की संभावना है.

इधर शिकायतों के चलते सचिव आरसी सिन्हा से उच्च शिक्षा विभाग लेकर उन्हें 20 सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन और धर्मस्व विभाग का प्रभार सौंपा गया है. आरसी सिन्हा के खिलाफ कॉलेजों में भर्ती में अनियमितता को लेकर शिकायत हुई थी. उच्च शिक्षा मंत्री रामविचार नेताम उनसे खासे नाराज थे. विधानसभा में भी यह मामला उठा था. उच्च शिक्षा का प्रभार बीएल अग्रवाल को सौंपा गया है. इसके अलावा मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव एन बैजेंद्र कुमार को वाणिज्य व उद्योग विभाग का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. वे सिर्फ आयुक्त जनसंपर्क के प्रभार से मुक्त होंगे. दिनेश श्रीवास्तव से उद्योग विभाग लेकर स्कूल शिक्षा विभाग के साथ-साथ आयुक्त सहसंचालक लोकशिक्षा के पद पर पदस्थ किया गया है.


स्कूल शिक्षा सचिव केआर पिस्दा से लेकर राजस्व और आपदा प्रबंधन के साथ-साथ सामान्य प्रशासन और जन शिकायत निवारण विभाग का अतिरिक्त दायित्व सौंपा गया है. यह विभाग उच्च शिक्षा सचिव बनाए गए बीएल अग्रवाल संभाल रहे थे. लंबे समय से आबकारी और पंजीयन विभाग संभाल रहे गणेश शंकर मिश्रा से उनका प्रभार लेकर आरएस विश्वकर्मा को दिया गया है. गणेश शंकर मिश्रा को पीएचई का प्रभार दिया गया है. खनिज सचिव एमके त्यागी को जनसंपर्क विभाग के प्रभार से मुक्त किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!