धान समर्थन मूल्य 2100 किया जाए: कांग्रेस

रायपुर | संवाददाता: कांग्रेस ने मुख्यमंत्री रमन सिंह से धान खरीदी 2100 रुपए के समर्थन मूल्य पर करने की मांग की है.

छत्तीसगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को पत्र लिख कर कहा है कि सरकार को धान खरीदी चुनाव से पूर्व किए गए अपने वायदे के मुताबिक 2100 रुपए क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर करनी चाहिए.


बघेल ने इसके अलावा घोषणा के अनुसार 300 रू. प्रति क्विंटल बोनस भी दिए जाने की मांग की है. उन्होंने कहा है कि किसानों से अगले पाँच साल तक इन्ही दामों पर धान खरीदी की जाए.

मुख्यमंत्री रमन सिंह को लिखे पत्र में बघेल ने कहा है कि मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद आपने माननीय प्रधानमंत्री जी को पत्र लिख कर धान का समर्थन मूल्य बढ़ाने का अनुरोध किया है. क्या इस संबंध में माननीय प्रधानमंत्री जी को पत्र लिखना ही आपके घोषणा पत्र में उल्लेखित ‘पहल’ का आशय था.

बघेल ने लिखा है कि इस मामले में रमन सरकार सिर्फ औपचारिकता पूरी कर धान के समर्थन मूल्य को 2100 रू. प्रति क्विंटल के वायदे से मुंह फेरने का प्रयास कर रही है.

भूपेश बघेल का कहना है कि मुख्यमंत्री रमनसिंह ने सत्ता संभालने के बाद न किसानों की फसल की क्षतिपूर्ति दी और न ही अपने वादे निभायें. इस तरह पहले ही दिन से किसानों के प्रति भाजपा सरकार की नीयत स्पष्ट हो गयी है.

इसके अलावा बघेल ने राज्य सरकार पर धान खरीदी में विसंगति और अव्यवस्था का आरोप भी लगाते हुए कहा कि धान खरीदी केन्द्रों से खरीदे गये धान का उठाव न हो पा रहा है. उनके अनुसार परिवहन नहीं होने के कारण धान खरीदी केन्द्रों में 2-2 और 3-3 दिनों तक किसानों से धान खरीदी बंद हो रही है.

पंजीयन की दोषपूर्ण प्रक्रिया के लिये भाजपा सरकार को जवाबदेह ठहराते हुये बघेल ने कहा कि हजारों किसान धान बेचने से वंचित हो रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!