छत्तीसगढ़: अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ की राजधानी रायपुर में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है. छत्तीसगढ़ फिल्म एंड विजुअल आर्ट सोसायटी और दिल्ली के वल्र्ड इंडिया फाउंडेशन द्वारा छत्तीसगढ़ शासन के सहयोग से पहली बार रायपुर में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह-2015 का आयोजन 10 से 14 अप्रैल तक किया जा रहा है.

आयोजन के दौरान प्रतिदिन सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों के प्रदर्शन के साथ ही विभिन्न विषयों पर सार्थक चर्चा भी होगी.


प्रेस क्लब में आयोजित एक पत्रकार वार्ता में फिल्म समारोह के अध्यक्ष सुभाष मिश्र और सहयोगी मनोज वर्मा, योगेश अग्रवाल ने बताया कि छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह का आयोजन किया जा रहा है. इससे छत्तीसगढ़ की संस्कृति का प्रचार-प्रसार पूरे देश व विश्व में होगा.

उन्होंने कहा कि देश में पुणे, गोवा, जयपुर जैसे जगहों पर ही अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह का आयोजन होता आ रहा है, लेकिन अब रायपुर में भी इस तरह के समारोह के आयोजन से यहां के कलाकारों को एक नया मंच मिलेगा.

मिश्र ने कहा कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति व कला को नई ऊंचाइयां देने में किशोर साहू, सत्यदेव दुबे, हबीब तनवीरजी का योगदान सराहनीय है. इसलिए इस अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह को तीनों महान कलाकारों को समर्पित करते हुए इसका आयोजन किया जा रहा है. समारोह में सिनेमा जगत के जानेमाने व प्रतिष्ठित कलाकार पहुंचेंगे.

समारोह में चुनिंदा हिंदी फिल्मों के अलावा छत्तीसगढ़ी फिल्में भी दिखाई जाएंगी. इन फिल्मों को देखने के बाद मौजूद समीक्षक व वरिष्ठ कलाकारों द्वारा सार्थक चर्चा भी की जाएगी.

अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह का आयोजन महंत घासीदास संग्रहालय परिसर में किया जाएगा. उद्घाटन केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री जनरल वी.के सिंह करेंगे.

विशिष्ट अतिथियों में अजय चंद्राकर संस्कृति मंत्री छग शासन, विनोद कुमार शुक्ल साहित्यकार, ओमपुरी अभिनेता, सौरभ शुक्ला अभिनेता, जतिन दास चित्रकार, रघुराय फोटोग्राफर, रंजीत कपूर प्रसिद्ध फिल्म एवं रंग निर्देशक, सीमा कपूर, आदिल हुसैन, मारियन बोर्गी फ्रेंच अभिनेत्री, सुजैन बर्नत जर्मन अभिनेत्री व विक्रम भुल्लर भी मौजूद रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!