छत्तीसगढ़ में अंतर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम तैयार

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 12 करोड़ 50 लाख रूपए की लागत से विशाल अंतर्राष्ट्रीय एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम का निर्माण पूरा हो है. यह स्टेडियम स्थानीय जीई रोड़ स्थित खेल भवन परिसर में बनाया गया है. छत्तीसगढ़ के इस दूसरे अंतर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम का लोकार्पण समारोह हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती पर शुक्रवार 29 अगस्त को सवेरे 11 बजे किया जाएगा. मेजर ध्यानचंद की जयंती देश भर में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में भी मनाई जाती है.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह 29 तारीख को सवेरे 11 बजे राज्य के द्वितीय अंतर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम का लोकार्पण करेंगे.

उल्लेखनीय है कि राजनांदगांव के बाद यह छत्तीसगढ़ का दूसरा अंतर्राष्ट्रीय स्तर का एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम है. खेल और युवा कल्याण विभाग के सचिव दिनेश श्रीवास्तव और आयुक्त अशोक जुनेजा ने बुधवार को बताया कि “रायपुर में निर्मित इस हॉकी स्टेडियम में बिछाई गई नवीन एस्ट्रोटर्फ की लागत लगभग साढ़े चार करोड़ रूपए है. इस प्रकार के टर्फ का इस्तेमाल वर्ष 2012 के लंदन ओलम्पिक में भी किया जा चुका है. इसके अलावा स्टेडियम में पेवेलियन, प्रशासनिक भवन, खिलाड़ियों के लिए चेंजिंग रूम और जिमनेजियम आदि के निर्माण में आठ करोड़ रूपए खर्च किए गए हैं. स्टेडियम में बिछाई गई एस्ट्रोटर्फ विश्वस्तरीय है.”

इस अवसर पर भारत के अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ियों के बीच एक प्रदर्शन मैच भी खेला जाएगा. इस मैच के लिए देश के सुप्रसिद्ध 32 खिलाड़ियों को नामांकित किया गया है. इनमें भारतीय हॉकी टीम के कप्तान सरदार सिंह के साथ हाल ही में ग्लासगो में आयोजित राष्ट्र मंडलीय खेलों में रजत पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम के अन्य खिलाड़ी भी शामिल हैं. लोकार्पण समारोह में हॉकी इंडिया के वरिष्ठ पदाधिकारियों को भी आमंत्रित किया गया है.

छत्तीसगढ़ के खेल एवं युवा कल्याण विभाग ने नागरिकों से स्टेडियम के लोकार्पण समारोह में अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने की अपील की है. विभाग के सचिव दिनेश श्रीवास्तव ने बुधवार को यह भी बताया कि “छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने स्टेडियम के सामने सिंथेटिक सतह पर चार सौ मीटर के एथलेटिक ट्रेक निर्माण और इसी परिसर में तीन सौ सीटों वाले स्पोर्टस हास्टल निर्माण की भी स्वीकृति प्रदान कर दी है. साथ ही हॉकी खेल अकादमी भी तैयार हो गई है. इसे जल्द शुरू किया जाएगा.”


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *