झुमुकलाल भेंडिया का निधन

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ आदिवासी नेता झुमुकलाल भेंडिया का शुक्रवार रायपुर में निधन हो गया. वे तत्कालीन अविभाजित मध्यप्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री और पूर्व राज्यसभा सांसद रहे हैं.

ज्ञातव्य है कि श्री भेंडिया का शुक्रवार देर रात राजधानी रायपुर के एक प्राइवेट अस्पताल में निधन हो गया. वे बालोद जिले के ग्राम पीपरछेड़ी के निवासी थे. छत्तीसगढ़ तथा मध्यप्रदेश दोनों राज्यों के सार्वजनिक जीवन में स्वर्गीय श्री भेंडिया का अत्यंत सम्मानजनक स्थान था.

स्वर्गीय श्री भेंडिया ने अपने लम्बे सार्वजनिक जीवन में विधायक, मंत्री और सांसद के रूप में किसानों, मजदूरों, आदिवासियों और समाज की अंतिम पंक्ति के लोगों की बेहतरी के लिए पूरी कर्मठता से महत्वपूर्ण योगदान दिया था.

स्वर्गीय श्री भेंडिया का जन्म 25 जनवरी सन 1931 को वर्तमान बालोद जिले के ग्राम पीपरछेड़ी में हुआ था. उन्होंने बी.ए., एल-एल.बी. तक शिक्षा प्राप्त की थी. श्री भेंडिया पहली बार सन 1962 में छत्तीसगढ़ के डौंडीलोहारा विधानसभा क्षेत्र से मध्यप्रदेश विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए थे. इसके बाद वे सन 1967, सन 1972, सन 1977, सन 1980 और 1990 में भी मध्यप्रदेश विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए. सन 1998 में श्री भेंडिया राज्यसभा के सदस्य चुने गए थे.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने अपने शोक संदेश में कहा कि स्वर्गीय श्री भेंडिया ने तत्कालीन अविभाजित मध्यप्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में मंत्री पद का दायित्व निर्वहन कर कुशल प्रशासनिक क्षमता का परिचय दिया और छत्तीसगढ़ तथा मध्यप्रदेश की जनता को अपनी मूल्यवान सेवाएं दी.

डॉ. रमन सिंह ने कहा कि उनके निधन से छत्तीसगढ़ महतारी ने अपने एक सच्चे सपूत को हमेशा के लिए खो दिया है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *