छत्तीसगढ़

जोगी कांग्रेस ने किया विरोध

रायगढ़ | समाचार डेस्क: जोगी कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में ओडिशा के बीजेडी नेताओं का विरोध किया. मगलवार को रायगढ़ में अमित जोगी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने शहर के टीवी टावर रोड पर काले झंडे दिखाकर ओडिशा के बीजेडी नेताओं के प्रतिनिधिमंडल का विरोध किया. पुलिस ने अमित जोगी समेत कई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया.

बाद में गिरफ्तार किये गये अमित जोगी तथा जोगी कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को रिहा कर दिया गया. इस दौरान रायगढ़ शहर में जोगी कांग्रेस के लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया.

उल्लेखनीय है कि इन दिनों ओडिशा तथा छत्तीसगढ़ के बीच महानदी के जल बंटवारे को लेकर तनातनी हो गई है. ओडिशा सरकार का कहना है कि छत्तीसगढ़ में बने बैराजों के कारण ओडिशा के हीराकुंड बांध में पानी कम आ रहा है. जिससे उऩके दो शहरों भुवनेश्वर तथा कटक को पानी सप्लाई की जाती है. इसी सिलसिले में ओडिशा के सत्तारूढ़ बीजेडी के नेता इन बैराजों का निरीक्षण करने आये हैं. जोगी कांग्रेस का कहना है कि इन्हीं लोगों ने पिछले कुछ दिनों से ओडिशा में छत्तीसगढ़ के खिलाफ प्रदर्शन किया है तथा ट्रेन रोकी थी.

वहीं, छत्तीसगढ़ सरकार ने साफ कर दिया है कि महानदी के जल ग्रहण के केवल 25 फीसदी पानी का ही राज्य ने उपयोग किया है. हीराकुद बांध का औसत बहाव 40 हजार एम. सी एम है जिसमें छत्तीसगढ़ का योगदान 35 हजार एम. सी. एम. है जबकि उससे राज्य केवल 9 हजार एम. सी. एम. पानी ही लेता है.

उल्लेखनीय है कि महानदी भारत के धान के कटोरे के नाम से प्रसिद्ध छत्तीसगढ़ की जीवन रेखा है. यह नदी और इसकी सहायक नदियों के कुल ड्रेनेज एरिया का 53.90 प्रतिशत छत्तीसगढ़ में, 45.73 प्रतिशत ओड़िशा में और 0.35 प्रतिशत अन्य राज्यों में है. हीराकुद बांध तक महानदी का जलग्रहण क्षेत्र 82 हजार 432 वर्ग किलोमीटर है, जिसमें से 71 हजार 424 वर्ग किलोमीटर छत्तीसगढ़ में है, जो कि इसके सम्पूर्ण जल ग्रहण क्षेत्र का 86 प्रतिशत है.

हीराकुद बांध में महानदी का औसत बहाव 40 हजार 773 एम.सी.एम. है. इसमें से 35 हजार 308 एम.सी.एम. का योगदान छत्तीसगढ़ देता है, जबकि छत्तीसगढ़ द्वारा वर्तमान में मात्र लगभग 9000 एम.सी.एम. पानी का उपयोग किया जा रहा है, जो कि महानदी के हीराकुद तक उपलब्ध पानी का सिर्फ 25 प्रतिशत है.

error: Content is protected !!