कोरबा: मिड-डे मील रसोइया गिरफ्तार

कोरबा | अब्दुल असलम: छत्तीसगढ़ के कोरबा में मिड-डे मील बनाने वाले रसोईया सहित तीन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. छत्तीसगढ़ के कोरबा के जोगीपाली के प्रायमरी स्कूल में शुक्रवार को मिडे-डे-मिल खाने से 30 बच्चों की तबियत बिगडने गई थी. इस मामले में पुलिस ने प्राथमिक जांच के बाद तीन लोगो के खिलाफ अपराध दर्ज कर गिरफ्तार लिया हैं. दूसरी ओर इस मामले में प्रशासनिक जांच भी चल रही हैं. कलेक्टर ने प्रधानपाठक समेलाल यादव को निलंबित कर दिया हैं.

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के कोरबा के करतला ब्लाक के कनकी ग्राम पंचायत के जोगीपाली गांव के प्रायमरी स्कूल मे मिड डे मिल खाते ही 30 बच्चों की तबियत बिगड गई थी. जिसके बाद सभी बीमार बच्चों को जिला अस्पताल में दाखिल किया गया था.

अस्पताल में उपचार के बाद शुक्रवार की रात ही सभी बच्चों छुट्टी दे दी गई. इस मामले में कलेक्टर ने एसडीएम को जांच का आदेश दिया हैं. स्कूल में जिस महिला समूह को मिड डे मील बनाने का काम दिया गया था उसका नाम मॉ भवानी स्वसहायता समूह है. जबकि खाना समूह की अध्यक्ष धनकुवर के पति फूल सिंह बना रहा था.

विभाग ने उसे कारण बताओ नोटिस जारी किया हैं इस मामले मे उरगा थाना मे महिला समूह की अध्यक्ष धनकुवर के पति फूल सिंह, काशी और जागेश्वर के खिलाफ अपराध दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया हैं.

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले के करतला ब्लाक के ग्राम पंचायत कनकी के आश्रित ग्राम जोगीपाली के शासकीय प्राथमिक स्कूल में शुक्रवार को माध्यान भोजन खाने के बाद स्कूल में हडकंप मंच गया था. मिड-डे मील खाने वाले लगभग 30 बच्चो की हालत खराब होने पर उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था. शुक्रवार को 47 बच्चों को खाना परोसा गया था जिसमें से 30 बच्चे बीमार पड़ गये थे.

भोजन में आलू और सोयाबिन बडी दी गई थी जिसके खाने के बाद एक के बाद एक बच्चे उल्टी करने लगे थे. बच्चों की हालत बिगडने पर स्कूल मे मौजूद शिक्षक और ग्रामीणों ने बच्चो को जिला अस्पताल में भर्ती कराया था. इस मामले में मीडिया ने खुलासा किया कि स्कूली बीमार बच्चों को फुलसिंह पटेल नामक व्यक्ति ने शराब के नशे में भोजन परोसा था.

यह बात भी सामने आई थी कि जो भोजन दिया गया उसमे भी शराब मिला हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *