आरपी मण्डल ने बैठक ली

कोरबा | अब्दुल असलम: छत्तीसगढ़ के नगरीय प्रशासन और विकास विभाग के प्रमुख सचिव एवं जिले के प्रभारी सचिव आर.पी.मण्डल ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक ली. उन्होंने विभागीय समीक्षा बैठक में जिले में संचालित शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. उन्होंने जिले में संचालित स्वच्छता अभियान की गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी ली तथा स्वच्छता अभियान के माध्यम से लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के साथ-साथ स्वपे्ररणा से इस दिशा में कार्य करने के लिए पे्ररित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए. उन्होंने कोरबा नगर पालिक निगम के अधिकारियों को नालियों की साफ-सफाई, बाजारों, अधिक आबादी वाले क्षेत्रों व संपूर्ण शहर की साफ-सफाई हेतु विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए.

उन्होंने कहा कि जिले को स्वच्छ रखने के लिए विशेष प्रयास करने व साफ-सफाई की व्यवस्था की मानिटरिंग करने से शहर अपने बेहतर स्वरूप में दिखाई देगा. उन्होंने स्वच्छता केंद्रीत कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए स्वच्छता का संदेश जन-जन तक पहुंचाने स्वच्छता अभियान में सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित करने व आमजन को स्वच्छता के लिए विशेष रूप से पे्ररित करने के प्रयासों में तेजी लाने के निर्देश दिए. उन्होंने शासकीय कार्यालयों, स्वास्थ्य केंद्रों, आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूल परिसर, आश्रम शालायें, छात्रावास को स्वच्छ रखने हेतु प्रयास करने पर बल दिया. उन्होंने शासकीय अधिकारियों व कर्मचारियों को अपने कार्यालय परिसर को स्वच्छ रखकर स्वच्छता का संदेश जनमानस तक पहुंचाने के निर्देश दिए.

प्रभारी सचिव ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को शौचालय निर्माण संबंधी कार्यों में तेजी लाने के साथ-साथ शौचालयों के प्रयोग के लिए आमजन को प्रेरित करने हेतु विशेष पहल करने निर्देशित किया. उन्होंने जिले के सभी स्कूलों व आंगनबाड़ी भवनों में शौचालय की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए. उन्होंने जिले में सीएसआर अंतर्गत एसईसीएल, एनटीपीसी, लैंको, बालको आदि औद्योगिक प्रतिष्ठानों द्वारा स्कूलों में उत्कृष्ट गुणवत्ता के शौचालय निर्माण के संबंध में जानकारी ली तथा शौचालय निर्माण कार्यों में तेजी लाने हेतु पहल करने व मानिटरिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों की उपस्थिति, रेडी टू ईट, पोषण आहार की गुणवत्ता निरीक्षण हेतु किये जा रहे प्रयासों की जानकारी ली. उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा किये गये आंगनबाड़ी केंद्रों के निरीक्षण के संबंध में जानकारी ली तथा आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के निर्देश दिये. बैठक में बताया गया कि महिला स्वसहायता समूह द्वारा बनाये जा रहे रेडी टू ईट की गुणवत्ता की मानिटरिंग हेतु जिला स्तरीय अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है.

प्रभारी सचिव ने प्रधानमंत्री जनधन योजना अंतर्गत अभी तक लाभान्वित परिवारों की जानकारी लेते हुए योजनान्तर्गत खाता खोलने के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए. बैठक में बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाकर ग्रामीणों के खाता खोलने संबंधी कार्य में प्रगति लाई जा रही है.

प्रभारी सचिव मंडल ने जिले में धान खरीदी हेतु की गई व्यवस्था, लक्ष्य के विरूद्ध खरीदी, निगरानी समिति की व्यवस्था, बारदाना की उपलब्धता आदि के संबंध में जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए. उन्होंने धान खरीदी केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण कर बारदाना की गुणवत्ता व अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लेने के निर्देश अधिकारियों को दिए.

बैठक में कलेक्टर रीना कंगाले, जिला पंचायत सीईओ श्विलास संदीपान भोसकर, अपर कलेक्टर हिना नेताम, निगमायुक्त आलोक चंद्रवंशी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. पी.आर.कुंभकार, कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एम.के.मिश्रा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास अनिता अग्रवाल, जिला शिक्षा अधिकारी डी.के.कौशिक सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे.

प्रभारी सचिव ने किया विकास कार्यों का निरीक्षण- जिले के प्रभारी सचिव आर.पी.मंडल ने प्रियदर्शिनी इंदिरा स्टेडियम, स्वीमिंग पुल, अप्पू गार्डन, ओपन थियेटर का निरीक्षण करते हुए साफ-सफाई के प्रति गंभीरता बरतने व इस दिशा में विशेष प्रयास करने निगमायुक्त को निर्देशित किया.

प्रभारी सचिव ने किया जिला चिकित्सालय का निरीक्षण
कोरबा 5 जिले के प्रभारी सचिव आर.पी.मण्डल ने आज जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया और ग्राम कनकी के बीमार बच्चों का अवलोकन किया व बच्चों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने अधिकारियों को निर्देशित किया.

कलेक्टर रीना कंगाले ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं सिविल सर्जन को बच्चों की चिकित्सा व्यवस्था हेतु सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने व इस संबंध में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतने के निर्देश दिए. ग्राम कनकी में स्थित प्राथमिक शाला में मध्यान्ह भोजन उपरांत बच्चों को उल्टी संबंधी शिकायत होने पर सभी 29 बच्चों को एहतियातन जिला चिकित्सालय में भर्ती किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *