छत्तीसगढ़: नक्सल हमले का वीडियो वायरल

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ के मदनवाड़ा नक्सली हमले का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में 12 जुलाई 2009 को पुलिस फोर्स पर हुये हमले में जांबाज पुलिस अधीक्षक विनोट चौबे सहित 25 लोगों की जान चली गई थी. यह वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से फैल गया है. बताया जा रहा है कि इस वीडियो को नक्सलियों ने खुद ही बनाया था.

इस वीडियो के सामने आने पर छत्तीसगढ़ के मुक्यमंत्री रमन सिंह ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने इसे नक्सली क्रूरता की पराकाष्ठा करार दिया है. रमन सिंह ने कहा है कि इस वीडियो को मानवाधिकार संगठनों को दिखाना चाहिये कि नक्सली कितने वीभत्स होते हैं.

वहीं, नक्सल ऑपरेशन के स्पेशल डीजी डीएम अवस्थी ने कहा कि पुलिस के पास एक वीडियो पहले से है और वह एक-सवा घंटे का है जबकि सोशल मीडिया में जारी वीडियो इससे आधा है. नक्सली हतोत्साहित हो चुके हैं और हो सकता है इसी वजह से किसी रणनीति के तहत इसे जारी किया गया हो. सत्यता की जांच होगी.

इसी तरह दुर्ग के आईजीपी दीपांशु काबरा ने कहा यह पुरानी वीडियो है तथा पुलिस मुख्यालय की जानकारी में है. उक्त घटना के बाद जवाबी कार्यवाही चलती रही और राजनांदगांव इलाके से नक्सली भागकर छोटे-छोटे ग्रुप में ही रह गये हैं. नक्सली अपना मनोबल तैयार करने के लिये इस तरह के वीडियो तैयार करते हैं.

गौरतलब है कि मदनवाड़ा हमले में नक्सली बड़ी तादात में हथियार भी लूटकर ले गये थे. देशभर में इसकी कड़ी प्रतिक्रिया हुई थी. नक्सली पूरी तैयारी के साथ सड़क पर आकर वारदात को अंजाम देकर चले गये थे. सोशल मीडिया में वायरल हुये क्लिपिंग्स में शहीद विनोद चौबे का शव भी नजर आ रहा है. कई अन्य जवानों के शव भी नजर आ रहे हैं.

पुलिस इसकी जांच करेगी कि यह वीडियों कहां से आया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *