छत्तीसगढ़: भालू बना आदमखोर

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ में एक आदमखोर भालू ने दो जाने ले ली है. मिली जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ के कोरिया जिलें में एक आदमखोर भालू ने एक औरत तथा एक आदमी को जंगल ले जाकर मार डाला. इस बीच उन्हें बचाने आये लोगों को भी भालू ने घायल कर दिया है. भालू के हमले से एक नागरिक समेत पुलिस के तीन जवान भी गंभीर रुप से घायल हो गये हैं. घटना कोरिया के वन मंडल का है.

भालू के आतंक की जानकारी मिलते ही वन विभाग का अमला और पुलिस मौके पर पहुंच गई. घायलों को अस्पताल रैफर किया गया है. हालांकि अभी तक भालू को पकड़ा नहीं जा सका है.


भालू के इस आंतक को लेकर वन विभाग के उप प्रभागीय अधिकारी ने कहा है कि भालू आदमखोर हो चुका है और काबू से बाहर है.

साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि भालू को मारने के लिए बिलासपुर से टीम को बुलाया गया है और टीम आने के बाद भालू को मार दिया जायेगा.  

गौरतलब है कि कोरिया में ऐसा मामला पहली बार सामने नहीं आया है इससे पहले भी कोरिया में भालू के हमले की खबरें आई हैं. हाल ही में भालू ने कोटाडोल में एक 65 साल के ग्रामीण पर हमला कर गंभीर रुप से घायल कर दिया था, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया है.

श्रम मंत्री भैय्यालाल राजवाड़े ने बैकुण्ठपुर आकर जिला अस्पताल में दोनों मृतकों के परिवारों को दस-दस हजार रूपये की तात्कालिक सहायता तुरंत प्रदान कर दी. उन्होंने भालू के हमले में घायल ग्रामीण जगसाय को भी इलाज के लिए दस हजार रूपए की सहायता दी. उन्होंने कोरिया जिले के ग्राम गेल्हापानी (वन परिक्षेत्र बैकुण्ठपुर) में भालू के हमले से दो ग्रामीणों की मौत पर गहरा दुःख व्यक्त करते हुये उनके परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की है. उन्होंने दोनों मृतकों के परिवारों को राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधानों के तहत चार-चार लाख रूपए का मुआवजा दिलाने की भी घोषणा की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!