छत्तीसगढ़ में माओवादी उत्पात

रायपुर | संवाददाता: माओवादियों ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़ में जम कर उत्पात मचाया. माओवादियों ने सबसे पहले दंतेवाड़ा में 16 से अधिक जेसीबी में आग लगा दी, कुछ लोगों को बंधक भी बनाया.

वहीं उन्होंने महाराष्ट्र की सीमा से लगे हुये राजनांदगांव के बुकमरका में सुरक्षाबल पर हमला किया. हालांकि इस हमले के बाद माओवादियों को पीछे हटना पड़ा. पुलिस ने मौके से 2 आईईडी और माओवादी साहित्य बरामद करने का दावा किया है. इस कार्रवाई में ज़िला पुलिस के अलावा आईटीबीपी के जवान शामिल थे.

पुलिस के अनुसार दंतेवाडा जिले में शुक्रवार दोपहर माओवादियों ने एस्सार समूह के बेनेफियिल प्लांट में लोडिंग के लिए आये 16 वाहनों समेत धरमकांटा को आग के हवाले कर दिया. माओवादियों ने आगजनी से पूर्व प्लांट के मजदूरों एवं अन्य कर्मियों समेत वाहन के चालक परिचालक को बंदूक की नोक पर बंधक बना लिया था जिन्हें वारदात के बाद रिहा कर दिया गया.

गौरतलब है कि किरंदुल नगर में एस्सार समूह ने अपना बेनेफियिल प्लांट स्थापित कर रखा है जहां से प्रतिदिन 60 से 70 ट्रक लौह अयस्क भरकर विशाखापटनम आंध्रप्रदेश के लिए रवाना होते हैं. शुक्रवार को भी एक जेसीबी समेत 15 ट्रक लोडिंग के लिए प्लांट के बाहर खडे थे. दोपहर लगभग 12 बजे अचानक ही 100 से अधिक हथियारबंद माओवादियों ने यहां धावा बोल दिया. माओवादियों ने पहले प्लांट में मौजूद सभी कर्मचारियों मजदूरों एवं वाहनों के चालक परिचालक को बंधक बना लिया. बाद में वाहनों के डीजल टेंक फोडकर उन्हें आग की लपटों में झोंक दिया.

आगजनी में वाहन पूरी तरह जलकर क्षतिग्रस्त हो गए हैं. वाहनों के बाद माओवादियों ने धर्मकांटा को भी अपना निशाना बनाया और उसे भी फूंक दिया.आगजनी की वारदात में लगभग पांच करोड से भी अधिक की क्षति का अनुमान लगाया जा रहा है. घटना को अंजाम देने के बाद माओवादियों ने बंधक लोगों को मुंह बंद रखने की धमकी देकर रिहा कर दिया.

इधर बस्तर से लगे हुये ओडिशा के मलकानगिरि जिले में माओवादियों द्वारा लगाए गए बम की चपेट में आने से अर्धसैनिक बल के दो जवान घायल हो गए. पुलिस अधीक्षक अखिलेश्वर सिंह के अनुसार विस्फोट तब हुआ जब सीमा सुरक्षा बल के जवान एक जंगली इलाके में नक्सलवादी पोस्टर हटाने के बाद छानबीन कर रहे थे.

उन्होंने बताया कि दो सैनिकों के पैरों में मामूली चोटें आई हैं. बीएसएफ और नक्सलवादियों की संक्षिप्त मुठभेड़ हुई जिसमें बीएसएफ ने पास की पहाड़ी से होने वाली गोलीबारी का जवाब दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *