सरगुजा मेडिकल कॉलेज को मान्यता

अंबिकापुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर स्थित सरगुजा मेडिकल कॉलेज को एमसीआई की मान्यता मिल गई है. एमसीआई ने सरगुजा मेडिकल कॉलेज के सिये 100 सीटों को मान्यता दी है. चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार इन्हें मिलाकर अब प्रदेश में एम.बी.बी.एस. के सीटों की संख्या 800 तक पहुंच जाएगी.

इनमें से 650 सीटें छह शासकीय मेडिकल कॉलेजों के लिए और 150 सीट एक प्राइवेट मेडिकल कॉलेज के लिए निर्धारित हैं. सरगुजा मेडिकल कॉलेज में चालू सत्र से ही पी.एम.टी. चयनित होने वाले विद्यार्थियों को प्रवेश देने की तैयारी की जा रही है.


अधिकारियों ने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया एक अगस्त 2016 से शुरू हो जाएगी. केन्द्र सरकार द्वारा दो दिन पहले इस महीने की 15 तारीख को अम्किापुर (सरगुजा) मेडिकल कॉलेज में शिक्षा सत्र 2016-17 से प्रवेश की अनुमति प्रदान की गयी है.

सरगुजा संभाग के अम्बिकापुर का मेडिकल कॉलेज छत्तीसगढ़ का छठवां सरकारी ऐलोपैथिक मेडिकल कॉलेज होगा. रायपुर के जवाहर लाल मेडिकल कॉलेज और बिलासपुर के छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान सहित रायगढ़, जगदलपुर, राजनांदगांव में भी शासकीय मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं. इनमें से जगदलपुर मेडिकल कॉलेज का शुभारंभ वर्ष 2006 मे, रायगढ़ मेडिकल कॉलेज का शुभारंभ 2013 में और राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज का शुभारंभ वर्ष 2014 में हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!