प्रवासियों की एचआईवी जाँच शुरु

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ राज्य एड्स कंट्रोल सोसायटी (सीजीसैक्स) एड्स की रोकथाम के लिए राज्य में मौजूद प्रवासियों की एचआईवी जाँच कर रही है. नेशनल एड्स कंट्रोल ऑर्गोनाइजेशन (नाको) ने राज्य के 16 जिलों के 71 ब्ल़कों में 22 हज़ार प्रवासियों की जाँच का लक्ष्य सीजीसैक्स को दिया है जिसे 12 दिनों में पूरा किए जाएगा. 18 अक्टूबर से शुरु हुए यह अभियान 30 अक्टूबर तक चलेगा.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में 14 हज़ार से ज्यादा एचआईवी पीड़ित हैं जिनका रजिस्ट्रेशन राज्य के आईसीटीसी, एआरटी सेंटर में किया हुआ है. जबकि सीजीसैक्स की सर्वे रिपोर्ट का कहना है कि राज्य में एचआईवी पीड़ितों की संख्या 55 हज़ार से ज्यादा है. ऐसे में नॉको ने निर्देश जारी किए हैं कि राज्य के विभिन्न जिलों के लोग रोजगार, मजदूरी इत्यादि के तलाश में दूसरे राज्यों में जाते हैं जहां उनकी एचआईवी पीड़ित होने की संभावना बनी रहती है.

नाको ने ऐसे प्रवासियों की पहचान कर एचआईवी जाँच करने के निर्देश सीजीसैक्स को दिए हैं. इस दौरान एचआईवी के साथ सात अन्य टैस्ट भही किए जाएंगे. इसी चलते सीजीसैक्स 250 कैंपों का आयोजन कर रही है जहां इन लोगों की जाँच की जाएगी और यदि एड्स की पुष्टि होती है तो उनकी काउंसिलिंग कर उन्हें दवाई भी जाएगी.

इसी क्रम में शुक्रवार को रायपुर के आरंग ब्लॉक में 359, दुर्ग के पाटन ब्लॉक में 165 और महासमुंद के सराईपाली ब्लॉक में 350 प्रवासियों का पंजीयन किया गया है. इस दौरान की गई जाँच में किसी के भी एचआईवी पीड़ित होने की पुष्टि नहीं हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *