छत्तीसग: पीएम का रायपुर दौरा रद्द

रायपुर | संवाददाता: आंधी-तूफान के कारण मंच गिरने से पीएम मोदी की शनिवार को रायपुर में सभा नहीं होगी. उल्लेखनीय है कि शुक्रवार दोपहर आये आंधी-तूफान के कारण प्रदानमंत्री की सभा के बनाया गया मंच गिर गया जिससे कई घायल हो गये. प्राकृतिक विपदा के कारण नया रायपुर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शनिवार नौ मई को होने वाले कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए हैं. उनके दंतेवाड़ा के कार्यक्रम यथावत रहेंगे. नया रायपुर में शुक्रवार अपरान्ह अचानक तेज तूफान आया. इसके फलस्वरूप वहां ट्रिपल आई.टी. परिसर में प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम के लिए बनाया जा रहा विशाल डोम गिर गया. इस घटना में कई कर्मचारी और श्रमिक घायल हो गए. उन्हें तत्काल रायपुर शहर के अस्पतालों में भर्ती कराया गया. मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन डोम के गिरने की घटना की जांच के निर्देश दिए हैं.

प्रधानमंत्री मोदी नौ मई को दोपहर दंतेवाड़ा से लौटकर नया रायपुर में नवनिर्मित ट्रिपल आई.टी. भवन और पुलिस मुख्यालय भवन का लोकार्पण तथा एक विशाल आम सभा को सम्बोधित करने वाले थे. उनके कार्यक्रम के लिए निर्माणाधीन डोम गिरने की घटना की जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह तत्काल मौके पर पहुंच गए. मुख्यमंत्री ने घायलों को देखने और उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेने शाम को राजधानी के तीन अस्पतालों- नारायण हृदयालय, रामकृष्ण केयर और अम्बेडकर अस्पताल का दौरा किया. उन्होंने घायलो की जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना की और डॉक्टरों को उनका सर्वश्रेष्ठ इलाज करने के निर्देश दिए.


निर्माणाधीन डोम गिरने की जानकारी मिलते ही डॉ. रमन सिंह तत्काल मौके पर पहुंच गए. उन्होंने घटना स्थल का निरीक्षण किया और अधिकारियों को सबसे पहले घायलों का सर्वश्रेष्ठ इलाज करवाने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री के साथ कृषि और जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री अजय चंद्राकर तथा पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने भी अस्पतालों में घायलों से मुलाकात की.

इसके पहले स्थिति की गंभीरता को देखते हुए मुख्यमंत्री ने तुरंत ट्रिपल आई.टी. में राज्य शासन के वरिष्ठ अधिकारियों की आपात बैठक ली. उन्होंने स्थिति की समीक्षा की और प्रधानमंत्री कार्यालय को भी स्थिति से अवगत कराया. बैठक में अधिकारियों से विचार-विमर्श के बाद प्रधानमंत्री के नया रायपुर में आयोजित कार्यक्रमों को स्थगित करने का निर्णय लिया गया. डॉ. रमन सिंह ने शाम को ट्रिपल आई.टी. परिसर में मीडिया प्रतिनिधियों को बताया कि प्राकृतिक विपदा की वजह से नया रायपुर में प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है.

दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेष बघेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नये रायपुर की सभा की तैयारी के दौरान डोम गिरने से 50 से अधिक पुलिस जवानों तथा कर्मचारियों के गंभीर रूप से घायल होने की घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि 30-40 कि.मी. की रफ्तार से हवा चलने से घर में सूख रहे कपड़े भी नहीं हिले लेकिन प्रधानमंत्री जैसे उच्च सुरक्षा व्यवस्था और एस.पी.जी. के कार्यक्रम के पंडाल का डोम गिर जाना, 50 से अधिक लोगों का घायल होना बताता है कि छत्तीसगढ़ में सरकार कैसे चल रही है ?

कांग्रेस ने मांग की है कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में इस तरह की चूक का कारण भाजपा सरकार को स्पष्ट करना चाहिए. मामले की उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए. मुख्यमंत्री ने दावा किया था कि कितना भी आंधी-तूफान आये डोम प्रभावित नहीं होगा. मामूली हवा में डोम का ध्वस्त हो जाना समझ से परे है. छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री तथा प्रशासन की घोर लापरवाही निरूपित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री रमन सिंह हर छोटी-बड़ी घटना के बाद चूक होने की बात करते हैं. मुख्यमंत्री रमन सिंह न तो घटना की सत्यता को समझने का प्रयास करते हैं और न ही घटना की गहराई तक जाने का प्रयास करते हैं. आपातकालीन बैठक बुलाकर तथा जांच कमेटी बनाकर दोषियों के उपर कार्यवाही करने की बात कहकर अपने कर्तव्यों का इतिश्री समझ लेते हैं. चाहे वह कितना भी बड़ा प्रकरण या घटना हो इसके आगे कोई कार्यवाही नहीं कर पाते इसके पीछे का रहस्य क्या है यह डॉ. रमन सिंह ही बता पायेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!