छत्तीसगढ़: मानसून 15 जून तक

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ में मानसून की दस्तक 15 जून के आसपास होने की संभावना है. मौसम विभाग ने समय के पूर्व मानसून के आगमन का पूर्वानुमान लगाया है.

लालपुर मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक चंद्रकांत मोहदीवाले ने बताया कि समय पर मानसून की दस्तक से अच्छी बारिश की संभावना है. उनका कहना है कि हालांकि केरल में 30 मई को समय पर मानसून दस्तक दे देगा, पर मानसूनी हवाओं के रफ्तार में उतार-चढ़ाव होने पर 3-4 दिन देर हो सकती है. अलनीनो के प्रभाव से बारिश कम होने की संभावना है.

मौसम विभाग की मानें तो 20 मई तक मानसून अंडमान निकोबार द्वीप समूह में पहुंच जाएगा. इसके बाद 30 मई को केरल और 7 जून तक मुंबई में दस्तक देगा. करीब एक सप्ताह के बाद 10 से 15 जून तक मानसून के छत्तीसगढ़ में पहुंचने की संभावना है.

इधर बिहार से लेकर बंगाल की खाड़ी तक बनी ड्रोणिका और बिहार के ऊपर बने उत्तरी हवा में चक्रवात की वजह से प्रदेश में फिर से बदली-बारिश के हालात बन गए हैं. समुद्र से आ रही नमी के कारण राजधानी सहित राज्य के कई हिस्सों में बादल छाए रहे. प्रदेश में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश भी हुई है.

मौसम विज्ञानी एन. गोपाल राव के अनुसार, प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान कहीं-कहीं गरज- चमक के साथ बौछारें पड़ने और तेज आंधी चलने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *