सीएम विवाह योजना प्रिय- रमन

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि ‘मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना’ उनकी सबसे प्रिय योजनाओँ में से है. अक्षय तृतीया के मौके पर उन्होंने 121 जोड़ों का विवाह करवाया तथा उन्हें आशीर्वाद दिया. उन्होंने कहा कि एक पिता को इससे बढ़कर और क्या खुशी होगी कि उसकी बेटी की हाथ पीले हो. मुख्यमंत्री डॉ. सिंह आज लोक सुराज अभियान के दौरान महासमुंद जिले के बागबाहरा इलाके ग्राम मुनगासेर में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजनांतर्गत आयोजित भव्य सामूहिक विवाह कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

मुख्यमंत्री डॉ. सिंह आगे कहा कि मुझे इस बात की बेहद खुशी है कि मैं आज उस गांव में आया हूं जो प्रदेश में सामूहिक आदर्श विवाह की अगुवाई करने वाला गांव रहा है. छत्तीसगढ़ राज्य में सर्वप्रथम मुनगासेर गांव में वर्ष 1975 में सामाजिक कार्यकर्ता जीवन लाल साव के मार्गदर्शन में 27 जोड़ें परिणय सूत्र में बंधे थे.

मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने मुनगासेर में सामूहिक विवाह कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों, सभी समाज के लोगों एवं ग्रामीणों की अभूतपूर्व भागीदारी तथा इस प्रयोजन के लिए गांव में 65 एकड़ भूमि सुरक्षित रखे जाने की प्रशंसा की.

उन्होंने मुनगासेर में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत परिणय सूत्र में आबद्ध हुए 121 जोड़ों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उन्हें उपहार भेंट की. मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों की मांग पर मुनगासेर में समरसता भवन का निर्माण कराए जाने के लिए 20 लाख रूपए की स्वीकृति की घोषणा की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *